ये है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत जानकर आपके होश उर जायेंगे

चॉकलेट ऐसी चीज़ है जिसे सभी पसंद करते हैं, बच्चों की तो ये सबसे पसंदीदा चीजों में से एक होती है। जब हम बाजार में जाते तो हमें अनेकों प्रकार के चॉकलेट देखने को मिलते हैं। आज मार्केट में  चॉकलेट के एक से बढ़के एक वैरायटी भी उपलब्ध है, चॉकलेट बनाने वाली ज्यादातार कंपनियां भी ग्राहकों के पसंद और बजट को ध्यान में रख कर ही चॉकलेट बनाती हैं। इसलिए जब हम किसी दूकान पर जाते हैं तो हमें सस्ते और महंगे दोनों तरह के चॉकलेट देखने को मिलते हैं। 1 रूपए से लेकर 1000, 2000 तक की भी चॉकलेट दुकानों पर आजकल मिल जाती है। पर क्या आपने कभी ये सोचा है की दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट कौन सी है और उसका दाम कितना कितना होगा?

इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के सबसे कीमती चॉकलेट के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं। साल 2018 पुर्तगाल के आबिदुश शहर में हुए इंटरनेशनल चॉकलेट फेस्टिवल में दुनिया का सबसे महंगा चॉकलेट ग्लोरियस देखने को मिला था। इसको चॉकलेट के कीमत को लेकर उस वक्त सबसे अधिक चर्चा हुई थी, बता दें की इस चॉकलेट को बनाने वाले शेफ का नाम था डेनियल गोम्स, इस चॉकलेट को बनाने में उन्हें करीब 1 साल का वक्त लगा था। चॉकलेट बनाने के लिए उन्हें लगातार काम करना पड़ा था।

इस चॉकलेट के पैकेट पर सैंकड़ों की संख्या में स्वरॉस्की क्रिस्टल तथा पर्ल्स लगे हुए थे। पैकेट पर सोने का रिबन हैंडल भी लगा हुआ था, बता दें की इस चॉकलेट की ही नहीं बल्कि इसकी पैकेजिंग भी उस समय खूब चर्चा का विषय बानी हुई थी। आपको बता दें की इस चॉकलेट पर 23 कैरेट गोल्ड से प्लेटिंग की गयी थी। इस चॉकलेट की कीमत 7 हजार 728 यूरो यानि की करीब 6 लाख 96 हजार रूपए के करीब है। इस चॉकलेट के 1000 लिमिटेड एडिशन बनाये गए थे। चॉकलेट की कीमत को देखते हुए इसकी सुरक्षा के लिए 2 गार्ड्स को भी तैनात किया गया था।