क्या है इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम “आयरन डोम” कैसे हवा में ही दुशमन को कर देता है तबाह?

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच इस समय जबरदस्त तनाव चल रहा है। दोनों ही देशों के बीच अभी युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। दोनों तरफ से ताबरतोड़ हवाई हमले किये जा रहे हैं। फिलिस्तीन की तरफ से जहाँ हमास लगातार इजराइल पर राकेट छोड़ रहा है वही इजराइल की सेना भी गाजा के हमलों का डट कर सामना कर रही है। अभी तक दोनों ही देशों के बीच जारी इस संघर्ष में करीब 70 लोगों के मारे जाने खबर है, वहीं 300 से भी अधिक लोग अब तक घायल हो चुके हैं।

बता दें की इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जारी इस विवाद में भारी संख्या में राकेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो अब तक गाजा की तरफ से इजराइल पर 2000 के करीब राकेट दागे जा चुके हैं। इसके साथ ही अभी भी ये सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है, हमास लगतार इजराइल पर राकेट दाग रहा है। अब आपके मन में सवाल जरूर आया होगा की 2000 के करीब राकेट छोड़े जाने के बाद भी इजराइल में उतने लोगों के हताहत होने की खबर क्यों नहीं आ रही है?

आंकड़ों की माने दो इजराइल में अब तक इस हमले में 7 लोगों की मौत हुई है, जबकि कई इलाकों में बिल्डिंग्स को भी नुकसान हुआ है। पर जिस हिसाब से इजराइल पर राकेट दागे गए और लगातार दागे जा रहे, उनसे इजराइल ने खुद को आखिर कैसे बचा लिया? अपनी छती को एकदम कम कैसे कर लिया? ये एक साधारण सा सवाल है जो आजकल बहुत से लोगों के दिमाग में चल रहा है।

खान सर से जानिए कैसे काम करता है इजराइल का रक्षा कवच आयरन डोम? Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये वीडियो

आपको बता की इजराइल का एयर डिफेन्स सिस्टम आयरन डोम इस समय उसके लिए सबसे बड़ा सुरक्षा कवच साबित हुआ है। ये आयरन डोम हवा में ही दुशमन के तरफ से आ रही रॉकेट्स को इंटरसेप्ट कर लेता है तथा उसके बाद उनको तबाह कर देता है। इजराइल की माने तो इस एयर डिफेंस सिस्टम से तकरीबन 90% रॉकेट्स को मार गिराया जा सकता है। आयरन डोम इजराइल के सीमाओं पर तैनात है और गाजा से आ रही रॉकेट्स को लगातार हवा में ही नस्ट कर दे रहा है।