Black Fungus क्या है और क्या हैं इसके लक्षण? कोरोना से ठीक होने के बाद क्यों ले रहा मरीजों की जान?

एक तरफ पूरी दुनिया सहित भारत में जहाँ कोरोना तांडव मचा रहा है और कई राज्यों में हालात काबू के बहार हैं। वहीं पूरी दुनिया में इस समय वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। पर अब सिर्फ कोरोना ही नहीं है जो लोगों की चिंता का कारण बना हुआ है। दूसरी लहर में कोरोना के आने के बाद से इस से और भी कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही है। कोरोना लगातार लोगों को प्रभावित कर रहा है। पर अब इसके अलवा ब्लैक फंगस भी भारत में तेजी से फैल रहा है।

कोरोना से पीड़ित मरीज जब ठीक हो रहे हैं, उसी दौरान ये ब्लैक फंगस उन पर अटैक कर दे रहा है। बता दें की भारत कई राज्यों से ब्लैक फंगस के मामले सामने आ रहे हैं। मालूम हो की देश के कई राज्यों में इस समय ब्लैक फंगस के सैंकड़ों मामले दर्ज किये जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से लेके अब तक सिर्फ कर्नाटक में ही अब तक इसके 97 मामले सामने आ चुके हैं। गुरुग्राम स्थित एक ही हॉस्पिटल से ब्लैक फंगस के 40 मामले आने से दहशत जैसी स्थिति फैल गयी थी।

खान सर ने हाल में ही इस फंगस के बारे में एक विस्तृत वीडियो में जानकारी दी है। तथा उन्होंने ये भी बताया है की ये ब्लैक फंगस के होने का क्या कारण है? इसके लक्षण क्या क्या होते हैं तथा इस से कैसे बचा जा सकता है। ब्लैक फंगस पर संपूर्ण ज्ञान पाने के लिए खान सर के ये वीडियो जरूर देखिये।

Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये खान सर का वीडियो!

गौरतलब है की भारत में अब कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। अप्रैल में जो मामलों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला था। अब वो तेजी से बढ़ रहे मामलों की संख्या में गिरावट होने से लोगों को थोड़ी सी रहत जरूर मिली है। पर अभी भी कोरोना से खतरा टाला बिलकुल नहीं है। इसलिए हमें अभी भी अधिक से अधिक सावधान रहने की जरुरत है।