इन 5 देशों से आये हैं सबसे ज्यादा कोरोना केस, 2 देशों के हालात है अभी भी बहुत खराब

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया इस वक्त परेशान है। यूनाइटेड किंगडम में हालात इतने बुरे हैं की बोरिस जॉनसन सरकार को एक बार फिर से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा करनी पड़ी है। अमेरिका की स्थिति भी काबू में नहीं दिख रही है, यहाँ भी प्रतिदिन 1.5 लाख से भी अधिक नए मामले सामने आ रहें हैं। पिछले वर्ष कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। हालाँकि अब वैक्सीन जल्दी आने की उम्मीद से लोग इस साल को आशा की नजर से देख रहें हैं। दुनिया के कई विकसित और विकासशील देशों में कोरोना ने खूब तबाही मचाई है।

ये 5 देश रहें हैं कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित

अमेरिका

दुनिया का सुपर पावर माना जाने वाला देश यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित रहा है। पूरी दुनिया के मुकाबले काफी बेहतर स्वास्थ सुविधाएँ होने के बावजूद भी अमेरिका को इस वायरस ने सबसे अधिक परेशान किया है। अभी तक अमेरिका में कोरोना के कुल 2 करोड़ 13 लाख 54 हजार से भी जायदा मामले दर्ज किये जा चुके हैं, यहाँ कोरोना से अब तक सबसे अधिक 3 लाख 62 हजार 130 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

भारत 

कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूचि में भारत दूसरे नंबर पर है, पर यहाँ अच्छी खबर यह है की भारत में लगातार कोरोना के मामले कम हो रहें हैं तथा भारत में रिकवरी रेट भी बहुत अच्छा है। बता दें की हिंदुस्तान में अब तक कोरोना के 1 करोड़ 3 लाख 57 हजार मामले दर्ज किये गए हैं, इनमे से अब तक 99 लाख 75 हजार से भी अधिक लोग कोरोना को हराकर अपने घर लौट आये हैं।

ब्राजील

कोरोना से अमेरिका के बाद ब्राजील के लोगों को सबसे अधिक जान गवानी पड़ी है, आपको बता दें की ब्राजील में अब तक कोरोना से कुल 1 लाख 96 हजार 591 लोगों की जान जा चुकी है। हालाँकि इस देश में अमेरिका और भारत के मुकाबले मामले कम है, ब्राजील में अब तक कोरोना के कुल 77 लाख 54 हजार 560 मामले दर्ज किये गए हैं। इस देश में अभी भी 6 लाख 82 हजार से भी अधिक कोरोना के मामले सक्रिय हैं।

रूस

कोरोना वायरस ने दुनिया की एक और महाशक्ति माने जाने वाले रूस की भी अपनी चपेट में लिया है। यहाँ अब तक कोरोना के 32 लाख 84 हजार से भी अधिक मामले दर्ज किये जा चुके हैं। कोरोना वायरस की वजह से अब तक रूस के 59506 नागरिकों की जान जा चुकी है। अभी भी इस देश में कोरोना के 5 लाख 62 हजार से भी मामले सक्रिय हैं।

यूनाइटेड किंगडम (UK)

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद से यहाँ लोगों में खौफ का माहौल है, यूके के हालात इस समय कितने खराब हैं इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की यहाँ की सरकार को फिर से नेशनल लॉकडाउन लगाना पड़ा है। नया कोरोना स्ट्रेन मिलने के बाद यहाँ तेजी से मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार यूके में अब तक 27 लाख से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं, बता दें की आज भी यहाँ कोरोना के 50 हजार से भी अधिक मामले सामने आये हैं।

नोट: आंकड़े worldometers.info वेबसाइट के हिसाब से हैं

You might also like