दुनिया के इन देशों में पानी से भी सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कीमत जानकर नहीं होगा यकीन

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में यातायात और संचार की बड़ी भूमिका है तथा यह विकास की कड़ी में बड़ा योगदान देती है। भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक गणराज्य में पेट्रोल की बढ़ती कीमतें यहाँ के लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। सरकार भी इन कीमतों को घटा पाने मे सफल नहीं दिख रही है। अगर हाल के दामों की बात करे तो दिल्ली में पेट्रोल इस समय 90.93 रूपए/लीटर की दर से मिल रहा है, वहीँ मुंबई में 97.34 रूपए तो कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.12 रूपए है। पटना, लखनऊ और इंदौर देश के चाहे कोई भी बड़ा या छोटे शहर हो, हर जगह इस समय पेट्रोल के कीमत में आग लगी हुई है।

ऐसे समय में जब भारत में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, दुनिया में कुछ ऐसे देश भी जहाँ इस समय पेट्रोल की कीमत भारत के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम है। कहीं कहीं तो पेट्रोल के दाम इतने कम है जिसे जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे। अब हम कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएँगे जहाँ पेट्रोल इस समय बहुत ही कम कीमत पर मिल रहा है।

दुनिया के इन देशों में मिल है पेट्रोल की सबसे कम कीमत

1.वेनेजुएला: दक्षिण अमेरिका के उत्तर में स्थित यह एक ऐसा देश है जिसकी राजधानी काराकास है। यहाँ पर पेट्रोल की कीमत सिर्फ ₹1.50 प्रति लीटर है जिसका लाभ यहाँ की जनता को मिल रहा है।
2. ईरान– एशिया महादेश के दक्षिण -पश्चिम मे बसा यह देश जिसकी राजधानी तेहरान है। यहां पर कच्चे तेल का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में होता है तथा भारत जैसे कई देशों मे यह इसका निर्यात भी करता है। यहां पर पेट्रोल का मूल्य सिर्फ ₹ 4.50 प्रति लीटर है।

3.अंगोला– यह अफ्रीका के दक्षिण -पश्चिमी भाग मे स्थित देश है और इसकी राजधानी लुआंडा है। इस देश मे पेट्रोलियम का भंडार है।यहाँ पर पेट्रोल की कीमत एक बोतल पानी की कीमत से भी कम यानी ₹17.82 प्रति लीटर है।
4.अलजीरिया– यह अफ्रीका महादेश मे बसा एक देश है जिसकी राजधानी अल्जीयर्स है। यहां पर पेट्रोल की कीमत ₹25.15 प्रति लीटर है।
5.कुवैत-यह पश्चिम- एशिया में स्थित है और इसकी राजधानी कुवैत सिटी है। यहाँ भी कच्चे तेल का उत्पादन भरपूर मात्रा में किया जाता है तथा कई देश इससे कच्चा तेल खरीदते है। यहाँ पर पेट्रोल की कीमत ₹25.25 प्रति लीटर है।

You might also like