CBI और इनकम टैक्स में नौकरी का सुनहरा मौका, आयी बंपर वेकैंसी, 1 लाख 51 हजार तक है सैलरी, ऐसे करें अप्लाई!

सीबीआई और इनकम टैक्स में नौकरी करना देश के लाखों युवाओं का सपना होता है। ऐसे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्यूंकि स्टाफ सिलेक्शन कमिटी (SSC) ने CGL 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। SSC की अधिसूचना के मुताबिक अलग अलग पदों पर 6506 सीटों पर वेकैंसी है। बता दें की इन सभी सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन की की प्रक्रिया SSC द्वारा 29 दिसंबर को शरू कर दी गयी है, इसके साथ ही फॉर्म को जमा करने की आखिरी तिथि 31 जनवरी को शाम 5 बजे तक है।

ssc-cgl

कौन कौन से पोस्ट पर है वेकैंसी?

SSC की अधिसूचना के मुताबिक सीबीआई सब-इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, असिस्टेंट ऑडिट अफसर, अस्सिटेंट अकाउंट अफसर, अस्सिटेंट सेक्शन अफसर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर इन नारकोटिक्स बयूरो, NIA इंस्पेक्टर, ऑडिटर, अकाउंटेंट,  टैक्स असिस्टेंट जैसे कुल 34 पदों पर वैकेंसी निकली है।

शैक्षिणक योग्यता और उम्र क्या चाहिए?

एसएससी CGL 2020 के अधिकतर पदों पर उम्मीदवारों को कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। अलग अलग पदों के लिए उम्र सिमा भी अलग है, पर इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक 32 साल हो सकती है।

कितनी है सैलरी?

सैलरी की बात की जाए तो एसएससी ने जिन पदों पर वेकैंसी निकली है, उनमे पदों के हिसाब से सैलरी में काफी अंतर है, नोटिफिकेशन के मुताबिक सबसे कम सैलरी 25500 रूपए है वही अधिकतम सैलरी 151100 रूपए तक है।

कितने सीटों पर है वैकेंसी?

एसएससी की अधिसूचना के मुताबिक CGL 2020 में अलग अलग पदों के लिए 6506 सीटों पर वेकैंसी है।

कैसे ली जाएगी परीक्षा?

आपको बता दें की एसएससी की ये परीक्षा 4 टियर में ली जाएगी जिसमे छात्रों को अलग अलग परीक्षा से होकर गुजरना होगा।

टियर- I: कंप्यूटर आधारित परीक्षा.

टियर- II: कंप्यूटर आधारित परीक्षा.

टियर- III: पेन और पेपर मोड

टीयर- IV: कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट / डाटा एंट्री स्किल टेस्ट (जहां भी लागू हो)

कैसे करें अप्लाई? आखिरी डेट कब तक है?

एसएससी CGL 2020 का फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा फिर वहां बताये गए दिशा निर्देश का पालन करते हुए आप फॉर्म भर सकते हैं, आपको बता दें की CGL 2020 के फॉर्म को जमा करने की आखिरी तिथि 31 जनवरी शाम 5 बजे तक है। आप यहाँ क्लिक करके भी अप्लाई कर सकते हैं। SSC CGL 2020  Apply Now – Click Here.