नियमों को लेकर सख्त है समीर वानखेड़े, 200 से अधिक सेलेब्रिटीज पर कर चुके हैं कार्रवाई

मुंबई के ‘सिंघम’ कहे जाने वाले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के बारे में बात करेंगे। समीर वानखेड़े की छवि एक सख्त अधिकारी की है। सामने चाहे कितना ही बड़ा सेलिब्रिटी क्यों ना हो, समीर वानखेड़े बिना किसी के दबाव में आए अपना काम करते हैं. समीर वानखेड़े के नेतृत्व में ही NCB ने कई बड़े सेलिब्रिटी पर कार्रवाई की है। उनके जोनल डायरेक्टर बनने के बाद महज 2 साल में ही NCB ने करीब 17 हजार करोड़ रुपये के नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश किया।

समीर वानखेड़े जीवनी (Sameer Wankhede Biography)

दोस्तों समीर वानखेड़े का जन्म मायानगरी मुंबई में ही हुआ है। समीर वानखेड़े के पिता एक पुलिस अधिकारी थे। वहीं बात करे समीर वानखेड़े की पत्नी (Sameer Wankhede wife) के बारे में तो बता दे कि समीर वानखेड़े ने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है। रेडकर ने साल 2003 की फिल्म गंगाजल में अभिनेता अजय देवगन के साथ काम किया है। समीर वानखेड़े और क्रांति रेडकर (Sameer Wankhede and Kranti Redkar) ने साल 2017 में शादी की थी। समीर वानखेड़े और क्रांति रेडकर की दो जुड़वां बेटियां जिया और ज़ायदा है।

समीर वानखेड़े और शबाना (Sameer Wankhede and Shabana)

क्रांति रेडकर समीर वानखेड़े की दूसरी पत्नी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समीर वानखेड़े की पहली पत्नी का नाम शबाना है। समीर वानखेड़े और शबाना ने साल 2006 में शादी की थी। हालाँकि साल 2016 में दोनों का विशेष विवाह अधिनियम के तहत तलाक हो गया था।

समीर वानखेड़े की शिक्षा (Sameer Wankhede Education)

समीर वानखेड़े ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी स्कूल से पूरी की है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद समीर वानखेड़े ने सिविल परीक्षा पास करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की। साल 2008 में उनकी मेहनत रंग लाई और वह आईआरएस अधिकारी बन गए।

समीर वानखेड़े का करियर (Sameer Wankhede Career)

भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद समीर वानखेड़े की नियुक्ति मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर हुई। यहाँ समीर वानखेड़े ने बेहतरीन काम किया और नियमों को सख्ती से लागू किया। मुंबई का छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक ऐसा एयरपोर्ट है, जहां लगातार सेलिब्रिटी का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन समीर वानखेड़े को कभी इससे फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन है।

समीर वानखेड़े के अच्छे कामों को देखते हुए उन्हें पहले आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी भेजा गया. इसके बाद समीर वानखेड़े की तैनाती नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्टर तौर पर हुई। NCB में रहते हुए समीर वानखेड़े ने नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश करना शुरू किया। उनके शुरूआती 2 सालों में ही NCB ने करीब 17 हजार करोड़ रुपये के नशे और ड्रग्स रैकेट बरामद किया। खासकर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद ड्रग्स रैकेट में कार्रवाई को लेकर भी समीर वानखेड़े खासे चर्चा में रहे. इस दौरान एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह समेत कई अन्य हस्तियों को पकड़ा।

Sneha Dubey: कौन हैं UN में पाकिस्तानी PM को करारा जवाब देने वाली भारतीय अफसर स्नेहा दुबे, जानें उनके बारे में

समीर वानखेड़े का सख्त रवैया

समीर वानखेड़े नियमों को लेकर काफी सख्त रहे है. जब उनकी तैनाती मुंबई एयरपोर्ट पर हुई तो उन्होंने सबसे पहले अपने जूनियर्स को सेलेब्रिटीज के पीछे भागने या उनके साथ सेल्फी लेने से रोका।

इसके बाद समीर वानखेड़े ने देखा कि बॉलीवुड स्टार्स विदेश से ज्यादा सामान लेकर आते है और अपने असिस्टेंट से सामान उठवाते थे। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार्स के नखरों से भी समीर वानखेड़े परेशान हो गए। इसके बाद समीर वानखेड़े ने तय कर दिया कि हर यात्री अपना सामान खुद ही उठाएगा।

एक इंटरव्यू के दौरान समीर वानखेड़े ने बताया कि कई बार सेलेब्रिटीज उनसे बहस करते है। कई बार उन्हें सीनियर्स से शिकायत करने की धमकी भी देते है, लेकिन जब वह उन्हें बताते है कि यहाँ सबसे सीनियर वही है तो फिर चुपचाप लाइन में लग जाते है।

एक बार एक दिग्गज क्रिकेटर के एक्टर बेटे और एक अन्य क्रिकेटर की पत्नी से भी फाइन ना भरने को लेकर समीर वानखेड़े की बहस हो चुकी है. इसके बाद समीर वानखेड़े ने उन्हें टैक्स चोरी के आरोप में गिरफ्तार करने की बात कह दी. जिसके बाद मामला शांत हुआ और उन्होंने फाइन भरा।

साल 2013 में समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड गायक मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था।

समीर वानखेड़े नियमों को लेकर कितने सख्त है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने साल 2011 में सोने से बनी क्रिकेट विश्वकप की ट्रॉफी को ड्यूटी चार्ज का भुगतान करने के बाद ही मुंबई हवाई अड्डे से जाने दिया था।

साल 2010 में महाराष्ट्र सेवा कर विभाग में तैनाती के बाद समीर वानखेड़े ने लिए बॉलीवुड की 200 मशहूर हस्तियों समेत 2500 लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में कार्रवाई की।

समीर वानखेड़े के रहते हुए दो साल में 87 करोड़ रुपये का राजस्व भी सरकारी खजाने में जोड़ा था, जो मुंबई में एक रिकॉर्ड है।

साल 2021 में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में NCB ने मुंबई में एक पैसेंजर क्रूज शिप पर छापा मारा और एक रेव पार्टी का भंडाफोड़ किया। इस पार्टी में ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। NCB ने इस मामले में शाहरुख़ खाने के बेटे आर्यन खान सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया था।

Sneha Dubey: कौन हैं UN में पाकिस्तानी PM को करारा जवाब देने वाली भारतीय अफसर स्नेहा दुबे, जानें उनके बारे में

समीर वानखेड़े के विवाद (Sameer Wankhede controversy)

साल 2021 में आर्यन खान मामले के बाद महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और NCP नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े पर आरोप लगाते हुए कहा था कि, समीर वानखेड़े मुस्लिम है, लेकिन उन्होंने नौकरी पाने के लिए खुद को दलित बताया है. सबूत के तौर पर नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े और उनकी पहली पत्नी का निकाहनामा भी जारी किया था। हालाँकि समीर वानखेड़े और उनके परिवार ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा था कि, ‘मेरे पिता हिन्दू और माता मुस्लिम है. मैं बचपन से हिन्दू हूँ और मैंने कभी इस्लाम नहीं अपनाया है।’ नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े पर रिश्वत लेने के आरोप भी लगाए थे। हालाँकि इन आरोपों को समीर वानखेड़े ने ख़ारिज कर दिया था।

समीर वानखेड़े की नेट वर्थ (Sameer Wankhede Net Worth)

एक वेबसाइट के अनुसार समीर वानखेड़े की नेट वर्थ 70 से 80 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

Sneha Dubey: कौन हैं UN में पाकिस्तानी PM को करारा जवाब देने वाली भारतीय अफसर स्नेहा दुबे, जानें उनके बारे में