6 साल में 12 बार लगी सरकारी नौकरी लेकिन IPS बन लिया दम, वर्दी पहन सबसे पहले किया माँ बाप को सैल्यूट

[Premsukh Delu Biography In Hindi] हमारे समाज में एक बेहतरीन कहावत है जो अक्सर लोगों से सुनने को मिलता है। लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती। यह लाइन प्रेमसुख देलु पर एकदम सटीक बैठता है।

Premsukh Delu IPS Success Story

Premsukh Delu Biography :

प्रेमसुख देलु राजस्थान के बीकानेर के एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इनके पिताजी मुख्य रूप से ऊँट-गाड़ी चलाया करते थे।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल हिंदी माध्यम से हुई। आईपीएस प्रेमसुख डेलू A , B , C , D अर्थात अल्फाबेट 6th क्लास में सिखने को मिला, जिस सरकारी स्कूल में IPS Premsukh Delu पढ़ा करते वह स्कूल हिंदी माध्यम का था।

 

MIssion UPSC Premsukh Delu

बचपन से ही प्रेमसुख देलु (Premsukh Delu) खूब पढ़ते इनके पढ़ाई को देखकर। एक दिन स्कूल में इनके टीचर ने इनसे पूछा की रात में कितने घंटे की नींद तुम लेते हो तो इन्होंने बड़ा साधारण जवाब दिया। मैं रात में  4 से 5 घंटे का नींद ले लेता हूँ।

Premsukh Delu अपने पढ़ने के कारण इन्होंने MA में टॉप किया और अपने कॉलेज में GoldMeadlist रहें। इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से 6 साल में 6 सरकारी जॉब को छोड़ दिया। आईपीएस प्रेमसुख डेलू कहते हैं की जिंदगी में आपकों बहुत से रुकवाट मिलेगा पर उन रुकवाट को आपको बहुत सरलता से हल करना होगा।

 

Premsukh Delu IPS Success Story

पहला सरकारी जॉब पटवारी की हुई (Premsukh Delu First Job)

Premsukh Delu Success Story : आईपीएस प्रेमसुख डेलू का पहला जॉब पटवारी के रूप में हुआ। इन्होंने 2 साल तक पटवारी का जॉब किया। पर इन्होंने पटवारी का जॉब छोड़ दिया और फिर पढ़ाई करने लगे फिर इनका सेलक्शन ग्राम सेवक के पद पर हो गया। इन्होने अपने पुरे प्रदेश में 2nd स्थान हासिल किया।

फिर इसके बाद इनका चयन राजस्थान पुलिस में SI के पद पर हुआ, और उसके बाद Premsukh Delu राजस्थान में पुलिस विभाग में असिस्टेंट जेलर के पद पर कार्यरत हुए। यहाँ भी प्रेमसुख डेलू अपना पढ़ाई जारी रखा, फिर प्रेमसुख डेलू  बी एड  और नेट की परीक्षाएं दी और उसमें भी उत्तीर्ण हुए।

और उनका चयन फिर एक कॉलेज में लेक्चर के पद पर हो गया, कुछ दिन लेक्चरर के तौर पर बच्चों को शिक्षा दिए पर उनका मन यहाँ भी नहीं लगा। अपनी पढ़ाई को जररी रखा और अपने मजबूत इरादे से निकल चले IAS बनने की राह पर।

Premsukh Delu IPS Success Story

 Premsukh Delu अपने UPSC के पहले ही प्रयास में इनका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा में तहसीलदार के पद पर हो गया किन्तु इन्होंने इस जॉब को नहीं किया क्यूंकि इनको IAS बनने का सपना था। फिर इन्होंने अगले साल UPSC का एग्जाम दिया और अपने दूसरे ही प्रयास में 170 वीं Rank के साथ सफलता पायीं।

Premsukh Delu IPS Success Story

जब माता पिता को किया सैल्यूट :

प्रेमसुख देलु अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और भाई को देते है। IPS Premsukh Delu कहते है की अगले जन्म में भी मेरा माता पिता आप ही हो। इन्होंने बहुत साहरा दिया लोग कहते थे की UPSC में हिंदी मध्यम का छात्र सफल नहीं होगा लेकिन मेरे माँ बाप और भाई इन सब बातों पर विश्वास नहीं करते। मैं जॉब छोड़ता गया लेकिन मेरे घर वालों ने कुछ नहीं बोला। मेरा हौसला बढ़ता गया और नौकरी करता गया मुझे अपने सपने को पूरा करना था।

Premsukh Delu IPS Success Story

Premsukh Delu अपना Success Story बताते हुए कहते है की जीवन में कभी निराश मत होएं आपको सफल होने में  थोड़ा देरी तो लगता है लेकिन सफलता जरूर मिलती है। आपको अपने लक्ष्य के लिए कठिन परिश्रम करना होगा तभी आपको सफलता मिलेगी।

अभी हाल ही में IPS Premsukh Delu ने Bhanushree से शादी की। अभी यह अहमदाबाद में कार्यरत हैं।

ऐसे ही प्रेरक कहानी पढ़ने के लिए कहानी पर क्लिक कर सकते है।

IPS Premsukh Delu Motivational Video: 

प्रेमसुख डेलू स्पीच (Premsukh Delu Speech):

प्रेमसुख डेलू कहते हैं की पढ़ाई हमेशा जारी रखें और तब तक पीछे नहीं हटें जब तक कामयाबी हासिल नहीं हो।