ये है भारत में बिकने वाली सबसे महंगी सब्जी, इसका बिजनेस करके आप कमा सकते हैं लाखों रूपए

भारतवर्ष एक ऐसा देश है जहाँ सब्जी का उत्पादन बेहतर रूप से किया जाता है। देश की जलवायु में असमानता होने के कारण यहाँ विभिन्न प्रकार की सब्जियों को उगाया जाता है। आपने बहुत सारी सब्जियों का नाम सुना होगा जिनमे करेला, भिंडी, कद्दू, टमाटर, परवल, प्याज, आलू, गाजर, मूली, शलगम इत्यादि है। साधारण तौर पर अगर यहाँ 100 से 200 रुपये प्रति किलो सब्जी की कीमत होती है तो लोगो को लगता है की बहुत महंगी सब्जी है पर आज हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बात करेंगे जिसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो है और विदेशो में इसकी मांग बहुत अधिक है। जी हां आपको यकीन नहीं होगा पर ये बिलकुल सच है, इसका नाम है गुच्छी (Phallus Esculentus) जिसे स्पंज मशरूम भी कहते है।

गुच्छी (Phallus Esculentus) हिमालय की पहाड़ियों में पायी जाने वाली जंगली मशरूम की एक प्रजाति है। इस सब्जी को बनाने में ड्राई फ्रूट्स तथा देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है। यह भारतवर्ष में पायी जानेवाली एक अति दुर्लभ सब्जी है जिसके दीवाने विदेशो में भी भरे पड़े है। कभी- कभी तो लोग मजाक में ऐसा भी कहते हुए सुने जाते है की अगर गुच्छी की सब्जी खाना चाहते हो तो बैंक से लोन लेना पड़ेगा।

गुच्छी (Phallus Esculentus) में सभी पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में समाहित होते है। इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेंटा है यह सब्जी मुख्यतः प्राकृतिक रूप से फरवरी माह से लेकर अप्रैल माह तक उपलब्ध रहती है। दिल की होने वाली बीमारियों से भी यह सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, सी, डी, व के मौजूद होता है। परन्तु इसे एकत्रित करना इतना आसान काम नहीं होता। इसकी अच्छी मात्रा को जमा करने में कई महीनो का समय लग जाता है ऊंची पहाड़ियों पर जाना होता है इसे लाने के लिए और कई बार तो ऐसे स्थान पर ये उग जाती है की वहाँ पहुंचना बहुत ही कठिन काम होता है शायद इन कारणों की वजह से ही इसकी कीमत बहुत अधिक हो जाती है। ऊँचे पहाड़ों से लाने के बाद इसे सुखाया जाता है और फिर बाद में इसे बाजार में सुलभ कराया जाता है बिक्री के लिए भारत के पहाड़ी क्षेत्र जैसे:- जम्मू-कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर गुच्छी सब्जी उगाई जाती है।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के हिंद्कुश पहाड़ियों पर भी गुच्छी (Phallus Esculentus) सब्जी का बढ़िया उत्पादन होता है जिसे वहाँ के लोगो द्वारा इसे सुखाकर इक्कठा किया जाता है और विदेशो में बेचकर इसका अच्छा खासा मुनाफा पाकिस्तान की सरकार को होता है।


भारत की यह मशहूर सब्जी की मांग कई विक्सित देशो में है जहा लोग इसे खूब पसंद करते है तथा इसकी अच्छी कीमत भारत को मिलती है। कुछ देशो के नाम इस प्रकार है जहा लोगो में इसकी मांग बहुत है – अमेरिका, फ्रांस, इटली, स्विट्ज़रलैंड इत्यादि

इन देशो में इसकी खूब प्रशंसा है तथा लोग इसे मल्टीविटामिन जैसा उपयोग में लाते हैं यह भारत देश के लिए प्रकृति का एक अनुपम उपहार स्वरुप है।