ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत गांव, तस्वीरें आपका मन मोह लेंगी!

पूरी दुनिया इस वक्त शहरीकरण की तरफ बढ़ रही है, गावों की संख्या जैसे इस समय दुनिया में काफी कम हो रही है। इन सब से इतर भारत में आज भी शहरों से अधिक लोग गावों में रहते हैं। भारत की लगभग 70% आबादी गावों में रहती है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की हिंदुस्तान में 6 लाख 64 हजार से भी अधिक गावं हैं। गावों में एक अलग ही प्रकार की शांति की अनभूति होती है। वैसे तो भारत में एक से बढ़के एक गावं हैं, जिनकी खूबसूरती आपका दिल छू लेगी, इन्हीं बेहतरीन और खूबसूरत गावों में से 3 के बारे में आज हमको बताने जा रहें हैं।

1. दीक्षित गांव (लदाख)

लदाख का दीक्षित गांव हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर है, दीक्षित गांव लदाख के लेह जिले लूबरा तहसील में स्थित है। बता दें की ये गांव लेह से 118 किमी की दुरी पर है। इस गांव की खूबसूरती और यहाँ के आसपास का वातावरण सबको आकर्षित करते हैं। लेह जिले की प्रसिद्ध दीक्षित मोनेस्ट्री भी इसी गांव में है, इसे देखने देश विदेश के यात्री यहाँ आते हैं। पहले लदाख जम्मू कश्मीर का ही हिस्सा हुआ करता था, इसे 2019 में केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया था।

2.मौलोंग (मेघालय)

उतर पूर्व भारत के खूबसूरत राज्य मेघालय में आने वाला ये गांव हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, यह गांव मेघालय की ईस्ट खासी हिल जिले में पड़ता है, तथा शिलॉन्ग से इसकी दुरी 73 किमी है। गावों की खूबसूरती की सबसे बड़ी वजह होती है वहाँ का साफ सुथरा वातावरण, मेघलाय का ये गांव अपनी स्वछता के लिए प्रसिद्ध है। मालूम हो की इस गांव को सबसे साफ गांव का पुरष्कार भी मिल चूका है। बता दें की इस गांव के सभी लोग मिलकर गांव को स्वच्छ और साफ रखने के लिए काम करते हैं। इस गाँव का वातावरण तथा नजारे यात्रियों का मन मोह लेते हैं।

3.पूवर (केरला) 

केरला के त्रिवेंद्रम जिले में आने वाला इस गांव को भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक माना जाता है। यह गांव त्रिवेंद्रम से सिर्फ 30 किमी की ही दुरी पर है, इसलिए यात्रियों के लिए भी यहाँ आना काफी सुगम है। इस गांव में हाउस बोट्स काफी देखने को मिलते हैं, इस बोट पर बैठकर गांव के अद्भुत नजारों का दीदार किया जा सकता है।

You might also like