मध्यप्रदेश का एक ऐसा मंदिर जहाँ भक्तों को प्रसाद में मिलते है सोना-चांदी के सिक्के 

भारत एक ऐसा देश जहां सब धर्म सद्भाव के लोग रहते है यहाँ किसी धर्म का बड़ा छोटा नहीं देखा जाता है। यहाँ के हर लोग किसी भी धर्म के धार्मिक जगहों पर जाते है बिना किसी रुकवाट के , इसीलिए हमारा देश सांस्कृतिक विरासत में सबसे उच्चे नंबर पर आता है। चलिए अपने देश में एक ऐसा मंदिर आपको बताने जा रहा हूँ जिसे आप जानकर आपके मुँह से निकलेगा OMG  ये मेरा इंडिया। क्या आप जानते है भारत में एक ऐसा मंदिर है जहाँ भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने-चांदी के सिक्के मिलते है? क्या यह बात सच है? जी हाँ, यह बात सच है की मध्यप्रदेश में एक ऐसा मंदिर है जहाँ प्रसाद के रूप में भक्तों का सोने और चांदी के सिक्के मिलते है।

यह मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के मानक चौक के पास है। आमतौर पर बाकी मंदिरो में भक्तों का प्रसाद मिलता है लेकिन माँ महालक्ष्मी मंदिर में सोने और चांदी के सिक्के मिलते है। बता दें आपको माँ महालक्ष्मी के इस मंदिर में सालों भर भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है और श्रद्धालु करोड़ो का चढ़ावा करते है।

ratlam_mahalaxmi_temple_decoration

 

दीपावली के सुबह अवसर पर धनतेरस पर मां महालक्ष्मी के मंदिर को फूलो से नहीं बल्कि सोने चांदी के गहने से सजाया  जाता है।

किस अवसर पर भक्त जन को प्रसाद के रूप सोने चांदी का सिक्का मिलता है?

बता दें की दीपोत्सव के दौरान मंदिर में कुबेर का दरबार लगया जाता है। इस दौरान यहाँ आने वाले भक्तों का प्रसाद स्वरुप गहने और रूपए पैसे दिये जातें है।

दीपावली के अवसर पर माता के कपाट 24 घंटे खुले रहते है और उस दिन भक्त जनों की काफी जायदा भीड़ होती है। जो भक्त उस दिन यहाँ आतें है वह खाली हाथ नहीं जाते कुछ ना कुछ लेकर जातें है जाते वक़्त उन्हें एक पोटली दिया जाता है और उसी पोटली में सोने और चांदी के सिक्के दिए जाते है।

मंदिर में हजारों भक्त सोने चांदी चढ़ाते है यह प्रथा सदी से चली आ रही है। ऐसी मान्यता है की आज तक इस माँ महालक्ष्मी के मदिर में चोरी नहीं हुई है और न ही सामान एक जगह से दूसरा जगह हुआ है। भक्त जन जितना सोना चढ़ाते है वह सब कुबेर खजाना में जमा हो जाट है और दीपोत्सव के दिन पुरे मंदिर का सजाया जाता है।

आखिर भक्त इतना सोना चांदी क्यों  चढ़ाते है?

ऐसी मान्यता है की ऐसा करने से उनके घरों में माँ लक्ष्मी की कृपया हमेशा बनी रहती है।

You might also like