इजराइल फिलिस्तीन विवाद: भारत किसके साथ खड़ा है? क्या है गाजा स्ट्रिप, वेस्ट बैंक और हमास?

एशिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक माने जाने वाला देश इजराइल में इस समय संघर्ष की खबरें आ रही है। इस समय इजराइल और फिलिस्तीन एक पुराने विवाद के चलते फिर से आमने सामने आ चुके हैं। इजराइल की चरमपंथी संगठन हमास ने चंद दिनों के भीतर ही इजराइल पर लगभग 2 हजार से अधिक राकेट दाग दिए हैं। हालाँकि इजराइल के पास अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम होने की वजह से 90% तक राकेट को उसने हवा में ही नस्ट कर दिया है। पर फिर भी कई राकेट इजराइल के रिहायसी इलाकों में भी आके गिरी है जिसके वजह से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ अब तक कई लोग घायल भी हो चुके हैं।

गौरतलब है की हमास के ही राकेट से 1 इजराइली नागरिक के पास सेवा में कार्यरत भारत से आने वाली सुमैया संतोष की भी दुखद मृत्य की खबर आयी थी। हमास से आ रहे भीषण अटैक के बिच इजराइल भी चुप नहीं है। वो लगातार हमास पर हमले कर रहा है और रिपोर्ट्स की माने तो अब तक हमास के कई कमांडर्स की जान इजराइल के हमले में जान जा चुकी है। इस विवाद के बीच दुनिया में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करने वाला संगठन OIC भी खुलके फिलिस्तीन के समर्थन में आ गया है। और सभी एक सुर में इजराइल की करवाई को गलत बता रहे हैं।

वहीं इस से उलट अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस मुद्दे पर इजराइल का साथ देते हुए कहा है की उन्हें अपनी रक्षा का पूरा हक है। बता दें की भारत के लिए इस समय स्थिति काफी नाजुक है क्यूंकि हिंदुस्तान को इजराइल से भी अपने रिश्ते अच्छे रखने हैं और मुस्लिम देशों को भी भारत नाराज नहीं करना चाहता। दोनों ही देशों के साथ भारत के व्यापारिक संबंध काफी अच्छे है, ऐसे में भारत अभी काफी सेफ खेलता हुआ नजर आ रहा है।

इजराइल फिलिस्तीन विवाद में भारत को किसका साथ देना चाहिए? Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये खान सर का वीडियो

बता दें की हाल ही में भारत ने दोनों देशों से शांति की अपील की थी और आपसी सहमति से मामले का निवारन करने का भी सलाह दोनों देशों को दिया थ।