इजराइल और फिलिस्तीन के बीच क्यों हो रही है बमबारी? इस भीषण जंग के पीछे क्या है वजह?

जहाँ एक तरफ पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी की  भीषण चपेट में है वहीं एशिया महादेश में इस समय हालात बिलकुल भी नार्मल नहीं लग रहे। कोरोना से जंग जीत चुका एशिया का एक शक्तिशाली देश इजराइल इस समय एक नए समस्या में घिर गया है। बता दें की इजराइल और फिलिस्तीन के बीच सालों से चले आ रहा विवाद एक बार फिर से बहार आ चुका है। इस विवाद के चलते दोनों ही देशों की बीच काफी तनाव बढ़ गया है।

बता दें की पिछले सात दिनों में इजराइल पर फिलिस्तीन की चरमपंथी संगठन हमास की तरफ से हजारों राकेट दागे गए हैं। जिसके वजह से इजराइल आग बबूला हो चुका है और वो भी इस हमले का जवाब काफी घातक तरीके से दे रहा है। गौरतलब है की पिछले दिनों गाजा की तरफ से लगतार इजराइल पर राकेट हमले हो रहे हैं और इनमे 2,4 नहीं एक साथ सैंकड़ों राकेट से प्रहार किया जा रहा है।

कुछ दिनों पहले हमास के दागे हुए राकेट से इजराइली नागरिक सहित 1 भारतीय महिला की भी मौत हो गयी थी। हमास के तरफ से तेज हो रहे हमलों ने आग में घी डालने का काम किया है। इसी वजह से अब इजराइल भी गाजा पर लगातार हमले कर रहा है। हाल ही में इजराइली हमले में गाजा की बड़ी-बड़ी इमारतों के ध्वस्त होने की तस्वीरें भी हमें सोशल मीडिया के माध्यम से देखने को मिली थी। कोरोना से प्रकोप के बीच पूरी दुनिया इजराइल और फिलस्तीन से शांति की अपील कर रही है।

हालाँकि दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति माने जाना यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल का साथ देते हुए कहा की उन्हें अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है। हाल ही पटना के मशहूर शिक्षक खान सर ने फिलिस्तीन और इजराइल के झगड़े पर एक बेहतरीन वीडियो बनाया है, इस वीडियो को देख कर इस विषय के बारे में आप सब कुछ जाना जायेंगे।

इजराइल फिलिस्तीन के बीच क्यों हो रही है भीषण बमबारी? Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये खान सर का वीडियो

बता दें की इजराइल और फिलिस्तीन के बीच ऐसा भीषण संघर्ष सात साल पहले देखने को मिला था। उसके बाद अब फिर से एक बार हालत काबू से बहार जाते दिखाई दे रहे हैं। और ऐसा भी अभी बिलकुल नहीं लगता की ये समस्या तुरंत ही खत्म होने वाली है।