इतने जबरदस्त हमलों और सैंकड़ों लोगों को खोने के बाद भी, क्यों जश्न मना रहे हैं गाजा और फिलस्तीन के लोग?

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच 10 दिनों से भी अधिक से चल रहे भीषण युद्ध की आखिरकार समाप्ति हो गयी है। इजराइल ने सीजफायर का एलान कर दिया है। इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की अध्यक्षता में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में एकतरफा संघर्ष विराम की घोषणा कर दी गयी है। गौरतलब है की पिछले दिनों इजराइल और फिलिस्तीन इन दोनों ही देशों के बीच हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे। जिसके बाद दोनों तरफ से भारी हिंसा देखी गयी थी।

पिछले कुछ दिनों से फिलिस्तीन की तरफ से जहाँ हमास लगतार इजराइल पर राकेट बरसा रहा था। वहीं इजराइल की तरफ से भी इसके जवाब में भारी बमबारी की जा रही थी। इस युद्ध में कौन जीता या कौन हारा ये तो साफ-साफ नहीं कहा जा सकता। पर ये तो तय है की इजराइल ने गाजा शहर को काफी क्षति पहुंचाई है। गौरतलब है की इजराइल की सेना ने गाजा पर जबरदस्त हवाई हमले किये थे, जिसके वजह से वहां की कई इमारतों को भारी नुकसान पंहुचा था।

अब इजराइल और फिलस्तीन के बिच चल रहा युद्ध ठहर चूका है, जैसे ही नेतन्याहू सरकार ने युद्ध विराम की घोषणा की। उसके बाद से फिलस्तीन और गाजा में लोग सड़कों पर उतर कर जश्न मन रहे हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया पर गाजा पट्टी और फिलस्तीन के अलग अलग जगहों पर मन रहे जश्न की तस्वीरें तेजी से वायरल हुई है। बता दें की कुछ ऐसा ही जश्न इजराइल में भी देखने को मिल रहा है।

इजराइल के तरफ से युद्ध विराम की घोषणा करने के बाद से फिलस्तीन और गाजा पट्टी में लोग इस अपनी जीत बता रहे हैं। इसके साथ ही सड़कों पर निकलकर अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं। खान सर ने अपने ताजा वीडियो में फिलस्तीन के लोगों की खुशी और उन इस जश्न के पीछे की वजह बताई है। इसलिए अगर आप भी ये जानना चाहते हैं तो खान सर के ये वीडियो जरूर से देखिये।

Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये पूरा वीडियो!

गौरतलब है की इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चल रहा ये युद्ध तो अब रुक गया है। लेकिन इजराइल ने हमास को भविष्य में इस से भी भीषण जवाब देने की चेतावनी दे दी है, इसलिए अब इस मामले में आगे क्या होता है ये कहना अभी काफी मुश्किल है।