बॉर्डर पर आमने-सामने है भारत-चीन सेना! क्या ये है युद्ध की आहट? जल्दी ही होने वाला है तीसरा सर्जिकल स्ट्राइक!

भारत चीन सीमा पर एक बार फिर से हलचल काफी तेज हो गयी है। पिछले कुछ सप्ताह के घटनाक्रम को देखें तो दोनों देशों के तरफ से अपने-अपने मिलट्री को लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल के पास स्ट्रांग किया जा रहा है। पिछले दिनों ये खबर आयी थी, चीन ने भारत से सटे अपने बॉर्डर्स पर हजारों की संख्या में अतिरिक्त सैन्य बल बुला लिया है। इसके साथ हाल में ही ये भी खबर आयी थी की चीन ने बॉर्डर के पास रूस की S 400 एंटी मिसाइल सिस्टम को भी तैनात कर दिया है।

चीन हाल में भारत से सटे कुछ इलाकों को बुलेट ट्रैन से जोड़ने की भी कोशिश कर रहा है। चीन चाहता है की वो भारत से सटे लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल को ट्रेन रूट से जोड़ दे। ऐसे में युद्ध के समय अधिक से अधिक सैन्य सहयता जल्दी पहुंचाई जा सकेगी। अब चीन की इन हरकतों को देखते हुए भारत सरकार भी एक्शन में आ गयी है। बॉर्डर पर चीन की कारस्तानी देखते हुए भारत ने भी अब लाइन ऑफ कण्ट्रोल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती करनी शुरू कर दी है।

खबरों की माने तो भारत लाइन ऑफ कण्ट्रोल पर 50000 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर रहा है। जिस से की चीन के किसी भी हिमाकत का जवाब माकूल रूप दिया जा सके। रिपोर्ट्स की माने तो पिछले साल की तुलना में भारत ने इस बार अपने 40 फीसदी ज्यादा सैनिकों को चीनी सीमा के समीप तैनात कर दिया है। इसके साथ ही भारत कई तरह के Helicopters और अलग अलग तरह के सुरक्षा उपकरण LAC तैनात कर रहा है। हाल में खान सर ने भारत चीन सीमा पर चल रहे ताजा हालात पर एक वीडियो में पूरी जानकारी दी है।

Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये पूरा वीडियो!

गौरतलब है की पिछले वर्ष गलवान वैली को लेकर भारत चीन के बीच खूब विवाद हुआ था। दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प भी हुई थी, जिसमे दोनों तरफ से कई सैनिक मारे भी गए थे। हालाँकि पिछले कुछ महीनों से भारत चीन बॉर्डर पर थोड़ी शांति लग रही थी। पर अब दोनों तरफ से फाॅर्स के डिप्लॉयमेंट से थोड़ा टेंशन बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।