बेरोजगारों के लिए खुशखबरी: सरकार अब हर महीने देगी 4500 रूपए, जानिए आपको मिलेगा या नहीं?

देश में बेरोजगारी इस समय अपने चरम सीमा पर है, युवाओं में निराशा का माहौल है और इसका सबसे बड़ा कारण है भारत में बढ़ती बेरोजगारी। साल 2020 में कोरोना के वजह से लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा था। अभी कोरोना का प्रभाव तो धीरे-धीरे कम हो रहा है पर रोजगार के नए अवसर अभी भी दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे हैं।

बता दें की बेरोजगारी की इस भीषण समस्या को देखते हुए, छात्रों ने पिछले दिनों ट्वीटर पर आंदोलन चलाकर सरकार से नौकरी की मांग भी की थी। हालाँकि उसका भी अब तक कुछ खास प्रभाव देखने के नहीं मिला है। ऐसा लगता है की ये संकट इतनी जल्द खत्म नहीं होने वाला है। इस भारी निराशा और बेरोजगारी के दौर में जो लोग जिनके पास किसी भी तरह का कमाई का साधन नहीं है। उनकों काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है।

अगर आप भी इस समय बेरोजगार है तो बिलकुल भी निराश मत होइए। आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर आये हैं। आपको बता दें की राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बेरोजगारों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का निर्णय लिए है। अब राजस्थान में बेरोजगारों को 4500 रूपए तक बेरोजगारी भत्ता सरकार देगी।

गौरतलब है की राजस्थान में पहले से ही बेरोजगारी भत्ता सरकार द्वारा दिया जाता था, पर सरकार ने अब उसमे 1000 रूपए का इजाफा करने का निर्णय लिया है। पहले जहाँ राजस्थान सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के रूप में 3000 रूपए तथा महिला, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर्स को 3500 रूपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिया करती थी।

वहीं 1000 रूपए बढ़ने के बाद युवाओं को अब 4000 रूपए तो महिलाओं, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर्स को 4500 रूपए का भत्ता मिलेगा। राजस्थान की सरकार ने घोषणा किया है की राज्य में 1 अप्रैल से बेरोजगारों को बढे हुए भत्ते दिए जायेंगे।

आपको बेरोजगारी भत्ता लेना है तो क्या करे?

बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आप इसके लिए एलिजिबल होंगे तभी ले पाएंगे। मसलन बेरोजगारी भत्ता के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक की अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए। पढाई खत्म होने के बाद भी अगर कोई व्यक्ति बेरोजगार है तभी उसे इसका फायदा मिल पायेगा। आपको राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर खुद को बेरोजगार के रूप में रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद ही सरकार भत्ता देगी। बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। Click Here