कश्मीर के मुद्दों पर पाकिस्तान की चाल, देखिए कैसे भारतीय मुसलमानों को बदनाम कर रहा है इमरान खान?

About OIC: (OIC- Organisation of Islamic Cooperation) इस्लामिक सहयोग संगठन की स्थापना 25 सितंबर 1969 को रबात में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मलेन में हुआ था। यह संगठन एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन के रूप में काम करता है, और यह संगठन सयुंक्त राष्ट के बाद दुसरा सबसे बड़ा अंतर-सरकारी संगठन  है।

अंतर-सरकारी संगठन (Intergovernmental organisation) का मतलब यह है की जिसमें दो या दो से अधिक देश शामिल होते हैं जो किसी भी देश के सामान्य हितों के मुद्दों पर आपसी विश्वास के साथ काम करते हैं।

OIC में कुल 57 देश है, जिसमें से 40 देश की आबादी ज़्यदातर मुस्लिम बहुल है, आपको बता दूँ की यह संगठन मुस्लिमों की सामजिक आवाजों के रूप में जाना जाता है, क्यूंकि इसमें ज़्यदातर वैसे देश हैं जो मुस्लिम बहुल है।

OICKhan Sir का विडिओ इस पोस्ट के निचे मिलेगा, इस विडिओ में सर ने बताया है की कैसे पाकिस्तान (इमरान खान) कश्मीर के विवाद को OIC के बीच ले गया है और OIC और 57 देश मिलकर भारत के लिए क्या कर रहे हैं? और इस विडिओ में Khan Sir ने हर एक पहलू पर अपना विचार रखा है यह विडिओ आपको जरूर देखना चहिए।

OIC का मुख्यालय सऊदी अरब के जिद्दा में हैं। पाकिस्तान इसके संस्थापक देशों में शामिल है।

लगभग 34% मुस्लिम आबादी वाला देश इथोपिया OIC का सदस्य नहीं है। रूस और थाईलैंड जैसे देश जहाँ मुस्लिम की संख्या अधिक नहीं है, वह देश इसके सदस्य है।

how many countries in oic

IOC के शिखर सम्मेलन का आयोजन हर तीन वर्ष के बाद किया जाता है। आपको बता दूँ की 28 जून 2011 को IOC को  नया नाम दिया गया था।

IOC का पुराना नाम Organisation of the Islamic Conference था सन 2011 में IOC के 38 वे बैठक जो अस्ताना (कजाकिस्तान) में हुआ था वहां नाम बदलकर Organisation of Islamic Cooperation किया गया।

क्या है विवाद? आखिर क्यों भारतीय मुसलमानों को बदनाम कर रहा है इमरान खान? 

सोमवार को सऊदी अरब में भारत के राजनयिक डॉ औसाफ़ सईद और इस्लामिक संगठन के महासचिव डॉ युसेफ अल ओथेमिन के बीच बैठक हुई। यह बैठक की जानकारी OIC ने विज्ञापित जारी करके जानकारी दी।

आपको बता दूँ की इस विज्ञापित में OIC ने एक प्रतिनिधिमंडल कश्मीर भेजने की अनुमति दी, और साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के साथ बैठक के लिए कहा है।

India And OIC Issues

कई बार OIC पाकिस्तान के इशारों पर कश्मीर का मुद्दा उठा चूका है, जिसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

India के साथ अच्छे नहीं है सम्बन्ध Khan Sir ने इस बात को बहुत अच्छे से बताया है की आखिर क्यों India का साथ नहीं देगा OIC? आपको Khan Sir का यह विडिओ जरूर देखना चाहिए।

क्लिक करके देखें :कश्मीर के मुद्दों पर पाकिस्तान की चाल? देखिए कैसे भारतीय मुसलमानों को बदनाम कर रहा है इमरान खान?    RED  Play BUTTON  पर  क्लिक करें

OIC International Relation