खाना पकाने से लेकर झाडू पोछा तक सारे काम पति करता था, IAS अफसर बन पत्नी ने बढ़ाई ससुराल की शान

” मान लो तो हार है , अगर ठान लो तो जीत “

यह कथन एक दम सही बैठता है काजल ज्वाला की सक्सेस स्टोरी पर (Kajal Jawla IAS Success Story) जिन्होंने 9 घंटे की Job करते हुए IAS में 28 वीं Rank हासिल की। IAS बनकर इन्होंने अपने परिवार के साथ-साथ पुरे देश में एक मिसाल पेश किया। आइये जानते है इनके कहानी के बारे में की कैसे Kajal Jawla अपनी 5 वे अटेम्ट में आईएएस की परीक्षा पास की।

Kajal Jawla IAS Success Story

Kajal Jawla Success Story  : 

काजल ज्वाला मूल रूप से मेरठ की रहने वाली है। इन्होंने 2010 में B.Tech पास किया और फिर Wipro कंपनी में जॉब्स करने लगी। Wipro में 23 लाख के पैकेज पर ये Jobs करती थी लेकिन वह बताती है की अक्सर उनके पिताजी और रिस्तेदार उनको बोला करते थे की तुम्हे सिविल सर्विस में जाना चाहिए। हालांकि मुझे सिविल सर्विस का बिलकुल ज्ञान  नहीं था लेकिन मेरे पिताजी हमेशा इसके बारे में जिक्र किया करते। अक्सर मुझे समझाते की तुम्हे Civil Service में एक बार कोशिश करना चाहिए।

अपने पिताजी की बात मानकर 2012 में Civil Service की एग्जाम दी लेकिन उसमे वह Prelims का Cut Off भी पार नहीं कर पायी। Cut Off पर ना करने पर इनको बहुत दुःख हुआ और इनके पीछे लग गयी। धीरे धीरे Civil Services के बारे में पढ़ने लगी और इनको Civil Service में Interest जग गया।

IAS Kajal Jawla

 इनको  भारत देश के लिये और समाज के लिए कुछ करने का ख्याल आया और फिर वो Civil Service की और अपना ध्यान केंद्रित करने लग गयी। पहले Attempts में Fail होने के बाद ये Research करने लग गयी Syllabus काफी ज्यादा और Job होने ले कारण इनको समय की काम मिलता लेकिन उन्हीं समय में यह पढ़ती थी।

इन्होंने अगले साल 2013,2014 और 2015 में फिर से Civil Service का Exam दी। लेकिन इन तीन सालो में इन्होने UPSC Prelims का फिर Cut Off भी Clear नहीं कर पायी इनका हौसला टूट सा गया। ये बताती है की मुझे ऐसा लग रहा था की मैं कभी जीवन में IAS बनूँगी ही नहीं।

IAS Kajal Jawla

पति का मिला पूरा सहयोग :

IAS Kajal Jawla बताती है की 2016 में मेरी शादी हो गयी और मैं पूरी तरह से दिल्ली शिफ्ट हो गयी मेरे घर से Office की दूरी बहुत ज्यादा थी करीब मेरे घर से 3 घंटे का समय लगता था। हाँ मेरे पास Personal कार तो थी लेकिन समय भी बहुत ज्यादा लगता और उसके बाद घर का खाना बनाना पड़ता था इन सब के बीच मेरा IAS बनने का सपना अधूरा सा लगता।

 

लेकिन फिर मैंने अपने पति Ashish से बात की मैं एक बार फिर से IAS का Exam देना चाहती हूँ पति और इनके ससुराल वालों ने पूरा मेरा सहयोग दिया। IAS Kajal Jawla बताती है पति इनके लिए खाना बनाकार रखते थे इनको किसी-किसी दिन केवल चपाती बनाना पड़ता। घर का Total काम चाहे वह खाना बनाने से पोछा का काम ही क्यों न हो Ashish खुद करते। आशीष बताते है की मुझे कोई शर्म नहीं लगता था की मैं काम कर रहा हूँ।

Kajal Jawla IAS Success Story

IAS Kajal Jawla Success Strategy :

 Kajal Jawla IAS बताती है की मैं 2016 से अपनी पढ़ाई फिर से स्टार्ट की ये बताती है की IAS का Syllabus बहुत गहरा है जैसे आप इसमें जाओगे डूबते चले जाओगे। इसीलिए मैंने अपने Syllabus का बहुत गहरे से अध्यन किया और फिर पुराने Score को आकलन करना चालू किया। क्यों मैं Prelims का Cut Off भी क्रॉस नहीं कर पायी? जो  मेरे Week Subject थे उसको Indicate किया और फिर पढ़ने और Notes बनाने लग गयी।

 Kajal Jawla IAS बताती है की मैंने अपनी Strategy Jobs को देखते हुए बनाई 7 Days में जिस दिन मुझे छुट्टी मिलती उसको मैं पूरी तरह से इस्तेमाल करती उस दिन मैं पूरा पढ़ने पर Focus करती। जब मैं Jobs के लिए अपने Office निकलती जो मेरे घर से 3 घंटे की दूरी पर था उस समय मैं Current Affairs पढ़ा करती क्यूंकि उस समय Focus होने वाला Subject नहीं पढ़ा जा सकता था  इसीलिए मैं Current Affairs तीन घंटे पढ़ा करती उसके बाद मैं 9 घंटे की जॉब्स करती।

Kajal Jawla IAS Success Story

Kajal Jawla अपने Success Story में बताती है की मैंने 6th – 12th Ncert फॉलो की, Sociology के लिए मैंने 11th और 12th की Ncert ,  Indian Polity के लिए Lakshmi Kant , Ancient के लिए  रस Sharma , Modern History के लिए Spectrum , Geography के लिए Goh Cheng Leong & Majid Hussain

Kajal Jawla  ने अपनी कड़ी मेहनत 9 घंटे की Duty के साथ 2018 में अपने 5 वे Attempts में AIR 28 Rank हासिल की और पुरे देश में  एक मिसाल पेश कर दिया। घर में अपने पिताजी के साथ अपने पति और ससुराल वालो का नाम ऊंचा कर दिया और भारत देश में एक अलग पहचान बनाया। यह साबित कर दिया की दुनिया में कोई चीझ नामुमकिन नहीं है दुनिया में हर चीझ Possible है बस आपको उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना है।

IAS Kajal Jawla

IAS Kajal Jawla Tips :

Kajal Jawla अपनी Success Story कहती है की लोगों को कभी हौसला नहीं हारना चाहिए। मैंने 5 वे बार में IAS Crack की 4 बार असफल रही मैंने अपनी 4 बार की असफलताओं से सीखा और मुझमे क्या कमी थी उसको मैंने Improve की। हाँ मानती हूँ की सफलता आने में देर लगती है लेकिन आएगी जरूर आप मेहनत करते जाये रुके नहीं!

इसी तरह के IAS के प्रेरक कहानियां पढ़ने के लिए आप हमारे कहानी पर Click कर सकते है।