क्या है INS Dhruv VC-11184? समझिए बिलकुल आसान भाषा में – By Khan Sir

भारत दोनों तरफ से दुश्मनों से घिरा हुआ है एक ओर से चीन तो दूसरी तरफ से पाकिस्तान। चाईना हमेशा भारत पर निगरानी करता है। चाईना हिन्द महासागर में अपना Surveillances हमेशा उतारता है ओर Satellites के माध्यम से   चाईना भारत पर निगरानी करता है। इन सभी Surveillances को ध्वस्त करने के लिए Indian Navy ने INC VC-11184 को शामिल कर लिया है जिसके मदद से कुछ सेकण्ड्स में दुशमनों का Surveillances धवस्त हो जाएगा। 

INS Dhruv VT-11184

INS Dhruv VC-11184 है क्या? 

INS Dhruv एक ऐसा राडार है जो रासायनिक मिसाइल को आराम से पता लगा सकता है ओर उनको आसानी से कुछ सेकण्ड्स में धवस्त कर सकता है। इसके Range की बात की जाये तो यह 2000km तक स्कैन करने में सक्षम है जब यह अपनी Target सेट करती है तो 1 रडार से 10 Target Missile निकलते है ओर 10 Missile एक जगह Target करते है।

यह 15000 टन की है ओर इनकी Speed 40km/h की है। इसकी लम्बाई करीब 75m ओर चौड़ाई 22 मीटर है। यह करीब 300 क्रू मेंबर को ले जाने में सक्षम है।

INS Dhruv VT-11184

INC Dhruv TR मॉडल पर बेस्ड है इसमें करीब 6400 राडार है। हर राडार में 10 टारगेट है जब एक बार टारगेट सेट करती है 10 जगह 1 Target पर निशाना बनाती है तो फिर दुश्मन का बचना मुमकिन नहीं नामुमकिन है। भारत जयादा Made In India पर फोकस कर रही, आपको बता दे की INC Dhruv VC-11184 इंडिया में बनाया गया है ओर इसका पूरा ऑपरेट हमारी Indian Navy की है।

भारत अपना Export का डिफेन्स बजट काम किया है इसका अर्थ यह नहीं की इंडिया सुरक्षा सामानों के मामले में कमजोर हो जाएगी। इस पर डिटेल्ड Khan Sir ने एक वीडियो बनाया है जिसमे सभी चीझो को बारीकी से एनालिसिस किया है। आप उस Video को निचे देख सकते है।

Khan Sir ने INS Dhruv VC-11184 के बारे में हर कुछ डिटेल्स से बताया है INS Dhruv कैसे काम करती है? आपको INS Dhruv के बारे में जयादा जानकारी निचे दिए गए Video में मिल जाएगी।

Khan Sir मूल रूप से एक शिक्षक है यह अक्सर Indian Defence पर Video बनाते रहते है और बेहतरीन जानकारी हमलोगो के साथ Share करते है। इनसे आप YouTube पर जुड़ सकते है इनका YouTube Channel Khan GS Research Centre है।