IAS Interview Question: सोने का दाम घटते-बढ़ते क्यों रहता है?

IAS Interview Questions: भारत की सबसे कठिन परीक्षा माने जानी वाली UPSC, यानि की Union Public Service Commission द्वारा आयोजित एग्जाम को क्रैक करना काफी मुश्किल माना जाता है। इसी परीक्षा को पास करके Aspirants आईएएस, IPS, IFS सहित कई पदों के लिए चयनित किये जाते हैं।

UPSC परीक्षा को तीन भागों में कंडक्ट करवाता है। जिसमे सबसे पहले होता है प्रीलिम्स, जिसमे ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में पास कर जाने वाले अभ्यर्थियों को मेंस की परीक्षा देने का अवसर मिलता है। बता दें की UPSC की Mains की परीक्षा लिखित होती है। इसमें कई विषयों की परीक्षा ली जाती है, जिनका जवाब अभ्यर्थियों को लिखित माध्यम में देना होता है।

सबसे आखिर में होता इंटरव्यू, इसे सबसे निर्णायक फेज माना जाता है। इस राउंड में जिस अभ्यार्थी ने अच्छा प्रदर्शन किया उसका IAS या IPS बनने का सपना पूरा हो जाता है। आपको बता दें की हर साल UPSC की परीक्षा में लाखों कैंडिडेट्स शामिल होते हैं। पर इंटरव्यू तक सिर्फ कुछ हजार अभ्यार्थी ही पहुंचते हैं और फिर उनमे कुछ सौं कैंडिडेट्स ही एग्जाम क्रैक कर पाते हैं।

UPSC के Interview को काफी मुश्किल माना जाता है। क्यूंकि इसमें विषय से हटकर भी कई बार सवाल पूछ लिया जाता है, जिसका अभ्यार्थी कई बार जवाब नहीं दे पाते हैं। आज हम आपको UPSC की Interview में पूछे जाने वाले कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सवाल: रेल की पटरी पर जंग क्यों नहीं लगती है?

जवाब: लगातार घर्षण होने के कारण

सवाल: कौन सा जानवर घायल होने पर इंसानों की तररह रोता है?

जवाब: भालू

सवाल: लोटा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

जवाब: मेटालिक पॉट

सवाल: सोने का दाम घटते बढ़ते क्यों रहता है?

जवाब: सोने की कीमतों को लंदन से तय किया जाता है। करेंसी के मूल्य में बदलाव होने से भी सोना महंगा या सस्ता होता है। उदाहरण के लिए यदि डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होता है तो सोने की कीमत घट सकती है। इसके विपरीत डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने पर सोना महंगा हो सकता है।

सवाल: हलवाई को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
जवाब: Confectioner
IAS Interview Questions Why Kolkata Police White Dress
सवाल: कोलकाता पुलिस खाकी की जगह सफ़ेद वर्दी क्यों पहनती है?
जवाब: कोलकाता तटीय क्षेत्र से सटा हुआ है, यहाँ ज्यादा गर्मी पड़ती है इसीलिए यहाँ की पुलिस White वर्दी पहनती है। ऐसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखे तो सफ़ेद रंग ज्यादा बेहतर होता है क्यूंकि इस रंग से सूरज की रौशनी परिवर्तित हो जाती है।

 

और जानें: भारत में सबसे पहले आधार कार्ड किसका बना था?

और जानें: किस देश में चुइंगम चबाने पर बैन है?

<< Previous                                         Next>>