Aarti Dogra 3Feet 3Inch इंसान की पहचान कद से नहीं काम से होती है

किसी ने सच कहा है ” कदर किरदार की होती है वरना कद में तो साया भी इंसान से बड़ा होता है “

कई लोग अपने रंग रूप कद काठी के लिए बहुत चिंतित रहते है। उन्हें लगता है की जिंदगी में अगर कुछ बड़ा करना है तो रंग रूप और कद काठी का होना आवश्यक है। लोगों के बीच आपको सबसे अलग दिखना है तो ये सभी चीझ होना बहुत जरुरी है। इन सभी बातों को झुठलाते हुए आज मैं ऐसी लड़की IAS Aarti Dogra की कहानी आपको बताऊंगा जिन्होंने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में एक नया मिसाल पेश किया। भारत की रहने वाली Arti Dogra की IAS Success Story कैसे आरती 3Foot 3Inch की लड़की एक IAS Officer बनी।

IAS Aarti Dogra Success Story

उत्तराखंड के देहरादून में इनका जन्म हुआ और वहीं से इनकी प्रारंभिक शिक्षा शुरू हुई। इनके पिताजी कर्नल के पद पर कार्यरत है और इनकी मम्मी स्कूल में प्रधानाध्यापिका है। जब इनका जन्म हुआ तो उसी समय डॉक्टर ने इनके पिताजी से कहा की Aarti शारीरिक रूप से कमजोर होने के कारन इनका शारीरिक विकाश होने की सम्भवना काम है। तभी इनके माता पिता निर्णय लिए की इसके बाद दूसरा संतान को जन्म नहीं देंगे और Aarti को ही विशेष रूप से ध्यान देंगे।

जब Aarti स्कूल जाने लग गयी तो इनके कोई Friends नहीं हुआ करते इनसे सभी लोग दूरी बनाकर रहते कितने लोग तो चिढ़ाया भी करते। IAS Aarti Dogra बताती है इनके बहुत बुरा लगता था लेकिन पिताजी बार बार समझाया करते की नदरअंदाज करना सीखो। अगर दुनिया में आगे बढ़ना है तो कुछ लोगो को नजरअंदाज करना सीखना पड़ेगा।

Aarti Dogra IAS Success Story

 

Aarti Dogra जब ग्रेजुएशन कर ली तो इनका मन IAS की तैयारी करने में लग गया शुरू से तेज़ होने के कारण IAS Aarti Dogra ने 2006 में IAS की पहली Attempt में परीक्षा पास करके भारत में ही नहीं पुरे विश्व में अपना परचम लहरा दिया। 3Feet 3Inch की IAS ऑफिसर्स बनकर लोगो में यह सन्देश दिया की आपका रंग रूप कद काठी कोई नहीं देखता देखा जाता है आपकी क़ाबलियत।

Aarti Dogra IAS Success Story

IAS Aarti Dogra ने कई अभियान चलाए जैसे खुले में शौच से  मुक्ति के लिए स्वछता मॉडल ” बंको बीकाणो ” प्रधानमंत्री इन योजनाओं की बहुत तारीफ की। आपको बता दे की इन सभी योजनाए इतनी अच्छे तरीके से Operate किया जिसके कारण IAS Arti Dogra को कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

ऐसे ही कहनियाँ पढ़ने के लिए कहानी पर क्लिक कर सकते है ।