कैसे काम करता है कोरोना का वैक्सीन? जानिए कौन सा वैक्सीन है सबसे बेस्ट?

भारत में इस समय कोरोना का विकराल रूप देखने को मिल रहा है, हर दिन के साथ कोरोना के नए मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इंडिया में मार्च के मध्य तक ऐसा लग रहा था जैसे भारत ने कोरोना वायरस से जंग जीत ली है। कई विदेशी एजेंसियों ने भी भारत के कोरोना प्रबंधन की नीतियों की काफी सराहना भी की थी। मार्च के आखिर से भारत में कोरोना के मामलों में एकाएक वृद्धि देखने को मिली है।

आज हालत ऐसे हैं की हर रोज भारत में 3.5 लाख से भी अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी ही स्थिति अगर बनी रहती है तो ये आंकड़ा 5 लाख प्रतिदिन भी पहुंच सकता है, ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है। बता दें की भारत की आर्थिक राजधानी कही जानी मुंबई अप्रैल के शरुआत में कोरोना से सबसे अधिक प्रभवित शहरों की सूचि में टॉप पर थी। पर अब दिल्ली, रायपुर, भोपाल हर जगह से इस समय त्राहिमाम करने वाली खबरें ही सामने आ रही हैं।

भारत के कई राज्यों में हालत बेकाबू है, महाराष्ट्र में इस समय प्रति दिन 60 हजार से भी अधिक मामले रोज दर्ज किये जा रहे हैं। दिल्ली में भी हालत बत से बत्तर हो चुके हैं। अब इस महामारी से बचने का सिर्फ एक ही जरिया दिख रहा है वो है कोरोना की वैक्सीन, भारत सरकार के मुताबिक 12 करोड़ 71 लाख से भी अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है पर इस रफ्तार में काफी तेजी लाने की जरुरत है। बहुत से लोग वैक्सीन लेने से अभी भी डर रहे हैं और उसका सबसे बड़ा कारण है वैक्सीन के बारे में सही जानकारी ना होना। बता दें की वैक्सीन का मुख्य काम होता है मानव शरीर में एंटीबाडी का निर्माण करना जिससे कोरोना को हराया जा सके।

वैक्सीन के बारे में संपूर्ण ज्ञान पाने के लिए देखिये खान सर का ये वीडियो 

पटना में खान जीएस कोचिंग सेण्टर चलाने वाले खान सर ने इस वैक्सीन कैसे काम करता है तथा कौन सी वैक्सीन अधिक कारगर होती है इस पर एक विस्तृत वीडियो ऑनलाइन क्लास के माध्यम से दिया है। आप अधिक जानकारी के लिए वीडियो भी देख सकते हैं।