इस कंपनी ने तैयार की हवा में उड़ने वाली कार! यहां देखें उड़ती कार का वायरल वीडियो

सड़क पर चलने वाली चौपहिया कार को यदि आप उड़ते देखने की कल्पना करते हैं तो जल्द ही यह सपना हकीकत बन सकता है। Klein Vision की AirCar ने इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे लिया है। AirCar एक ड्यूल-मोड फ्लाइंग कार है जिसने स्लोवाकिया में 35 मिनट की इंटर-सिटी टेस्ट फ्लाइट के प्रोटोटाइप-1 के रूप में उड़ान भरी। एक वीडियो, जो अब इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, में एक आकर्षक कार को Nitra के एक हवाई क्षेत्र से उड़ान भरते हुए, फिर हवा में उड़ते हुए और फिर देश की राजधानी ब्रातिस्लावा में उतरते हुए दिखाया गया है।
योजना और रिकॉर्डिंग उद्देश्यों के लिए दो विमानों ने इसके किनारे से उड़ान भरी। यह नजारा दिलचस्प लग रहा था, जिसमें विशिष्ट कार के पहिये दिखाई दे रहे थे और कार का आकार रेगुलर विमानों की तुलना में चौड़ा दिखाई दे रहा था।

वीडियो में दिखाया गया है कि Klein Vision के अन्वेषकों द्वारा डिजाइन किया गया वाहन बिना किसी रुकावट के उड़ रहा है और अपनी दिशा बदलने की कोशिश कर रहा है। कुछ मिनटों के बाद यह ब्रातिस्लावा में लैंडिंग स्ट्रिप के पास पहुंचती है और अपने पिछले पहियों के साथ पहले जमीन से संपर्क बनाते हुए एक सुचारू लैंडिंग करती है।
इसके बाद दिखाया गया कि कार के पंखों को उसने अपने भीतर की ओर घुमाते हुए सुरक्षित कर लिया। उसके बाद इसकी टेल (tail) भी भीतर की ओर हो जाती है और यह सड़क पर चलने वाली किसी स्पोर्ट्स कार के जैसी दिखने लगती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्रोटोटाइप-1 में फिक्स्ड प्रोपेलर और बैलिस्टिक पैराशूट के साथ 160HP का BMW इंजन था। परीक्षण उड़ानों के 40 घंटों के दौरान इसने तीव्र मोड़ और गतिशीलता परीक्षण किया। यह 8,200 फीट (2,499 मीटर) पर उड़ चुकी है और 190 किमी प्रति घंटे की अधिकतम क्रूजिंग स्पीड तक पहुंच चुकी है।
कई लोगों ने इस प्रोजेक्ट के पीछे टीम को उनके YouTube वीडियो पर बधाई दी।
“बधाई हो। मुझे बहुत गर्व महसूस होता है, भले ही मैं सिर्फ एक साधारण इंसान हूं।” यूज़र लुएल ज़ोन ने कहा।
“1920 में लोग: भविष्य में, हमारे पास उड़ने वाली कारें होंगी। 2021: हमने कर लिया!”  एसडब्ल्यू एडिट्स यूट्यूब चैनल के व्यक्ति ने कहा।

हालांकि, कुछ लोगों ने रोड रेज के मामलों को धरातल पर देखते हुए सुरक्षा का मुद्दा उठाया।
“यह डरावना है। लोग पागलों की तरह जमीन पर गाड़ी चलाते हैं।” मोग पियानो ने कहा।
अगला वर्जन, प्री-प्रोडक्शन मॉडल, 300HP इंजन से लैस होने के लिए तैयार है। प्रोटोटाइप 2 की संभावित क्रूज गति 300 किमी प्रति घंटे और रेंज 1,000 किमी होगी।