Flipkart से Big Billion Days सेल में मंगाया iPhone 12, लेकिन मिला Nirma साबुन, देखें वीडियो

ई-कॉमर्स पोर्टल्स से की गई ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी या गलतियों की शिकायतें अकसर आती हैं, जिसमें या तो कभी स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस के डब्बे के अंदर ईंट, साबुन या कोई अन्य वस्तु मिलने की घटना शामिल होती है, या कभी ऑर्डर की अदला-बदली जैसी घटना घटती है। इसी तरह की एक और घटना सामने आई है, जहां एक व्यक्ति ने दावा किया है कि उसे iPhone 12 के बजाय पैकेजिंग बॉक्स के अंदर साबुन (Soap in iPhone Box) मिला है। व्यक्ति ने Flipkart पर आयोजित Big Billion Days Sale के दौरान नया Apple iPhone 12 खरीदा था, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें इसके बदले साबुन मिला है।

GoAndroid के नाम से अपना टेक ब्लॉग चलाने वाले सिमरनपाल सिंह (Simranpal Singh) ने अपने ब्लॉग में इस घटना की सभी जानकारी शेयर की है। साथ ही उन्होनें अपने YouTube चैनल पर डिलिवरी के दौरान बनाया गया वीडियो भी पोस्ट किया है। दरअसल, यह घटना 4 अक्टूबर की है, जब सिंह के पास बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान खरीदा iPhone 12 पहुंचा। उन्होनें लिखा है कि पिछले साल की सेल के दौरान सामने आए कुछ डिलिवरी फ्रॉड के चलते उन्होंने ऑर्डर के समय ओपन बॉक्स ऑप्शन को चुना, जिसमें डिलिवरी के समय ग्राहक को पहले पैकेज ओपन करके दिखाया जाता है और उसके बाद सफल डिलिवरी दर्ज कराने के लिए ग्राहक से उसके फोन में आया OTP मांगा जाता है। यह फीचर सिमरनपाल सिंह के बेहद काम आया।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही ऊपरी पैकेजिंग खोली गई, तो उसमें iPhone 12 के बजाय दो साबुन मौजूद थे। इसके बाद सिमरनपाल सिंह ने इस डिलिवरी को ‘failed’ के रूप में चिह्नित कर दिया। इसके बाद सिमरनपाल सिंह ने Flipkart सपोर्ट को फोन किया, जिन्होंने दावा किया कि आइटम अभी भी ‘out for delivery’ के रूप में दिख रहा है और कैंसीलेशन केवल तभी किया जा सकता है जब इसका स्टेट्स डिलिवर्ड हो। फ्लिपकार्ट ने तब वापस कॉल करने का वादा किया और उनका डिलिवरी बॉय फेल्ड डिलीवरी के साथ चला गया।

हालांकि उनका दावा है कि इसके बाद भी Wishmaster (डिलिवरी पार्टनर) की तरफ से उन्हें बार-बार ओटीपी के लिए कॉल आया, जिससे उन्हें यह गलती के बजाय फ्रॉड घटना महसूस हुई। इसके बाद उनके द्वाका कई बार फ्लिपकार्ट पर कॉल करने के बाद फ्लिपकार्ट ने आखिरकार उनका ऑर्डर कैंसल किया और रिफंड जारी किया।

सिमरनपाल सिंह का कहना है कि इस तरह की घटनाएं अकसर होती है और वह नसीब वाले हैं कि वह इस फ्रॉड से बच गए। उन्होंने आगे सभी को सलाह दी है कि Flipkart से ऑर्डर करते समय ‘Open Box Delivery’ का ऑप्शन जरूर चुने, जिससे आप इस तरह की घटनाओं से बच सकते हैं।