दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौन सी है? देखिये TOP 10 की लिस्ट

[Duniya Ki Sabse Mehngi Currency Kaun si hai] वर्तमान समय में मुद्राएं हमारे लिए कितनी जरूरी ये तो हम सभी जानते हैं। किसी भी प्रकार की वस्तु अथवा सुख सुविधा को खरीदने के लिए हमें करेंसी की आवश्यकता होती है। यानी हम यह समझ सकते हैं कि वर्तमान समय में मुद्राओं के बिना जीवन यापन असंभव है, लेकिन पहले के समय में यह संभव था परन्तु तब वस्तु विनिमय प्रणाली लागू होती थी। जिसके अन्तर्गत हम एक वस्तु को दूसरे वस्तु से बदल सकते थे। अर्थात् हम चावल देने के बदले किसी व्यक्ति से कोई और अनाज अथवा कोई और वस्तु ले सकते थे।

प्राचीन काल में विश्व के सभी देशों में व्यापार तथा वस्तुओं को खरीदने बेंचने के लिए वस्तु विनिमय प्रणाली का ही उपयोग होता था। परन्तु आज के समय में प्रत्येक देश की उसकी एक अपनी मुद्रा (करेंसी) होती है जिसके माध्यम से उस देश के लोग अपने देश में  कोई भी वस्तु अथवा सुविधा खरीदते हैं एवं बेचते हैं। परन्तु भिन्न- भिन्न देशों की  मुद्राओं की कीमत अलग अलग होती है। अर्थात् जब हम किसी दूसरे देश की मुद्रा का उपयोग भारत में करते हैं  तो भारतीय मुद्रा में उसको परिवर्तित करने पर उसकी कीमत अलग होगी।

ये भी देखिये – 200+ Best Happy New Year 2022 Shayari in Hindi

Advertisement

ये भी देखिये – 300+ Best Happy New Year 2022 Photos & Images

ये भी देखिये – Best Happy New Year 2022 Wishes in Hindi

उदाहरण के लिए यदि हम 1 यूएस डॉलर को भारतीय मुद्रा में परिवर्तित करें तो उसकी कीमत 72.89 ₹ होगी यह कीमत समय के अनुसार बढ़ती घटती रहती है। किसी भी देश के मुद्रा के मजबूत अथवा कमजोर होने का कारण उस मुद्रा का उपयोग होता है। प्रत्येक देश के पास दूसरे देशों के मुद्राओं का भंडार होता है जिसका उपयोग लेन- देन के लिए होता है। इन्हीं मुद्रा भंडारों के घटने बढ़ने से मुद्रा की कीमत भी बढ़ती-घटती रहती है।

अंतरराष्ट्रीय कारोबार में दुनिया के अधिकतर देशों द्वारा  यूएस डॉलर का प्रयोग किए जाने तथा ज्यादातर देशों में स्वीकार किए जाने के कारण यूएस डॉलर को वैश्विक मुद्रा का स्थान प्राप्त है और इसी  मुद्रा भंडार के कम या अधिक होने पर भारतीय रुपए के मजबूत और कमजोर होने का अनुमान लगाया जाता है। 

Advertisement

इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की सबसे महंगी करेंसी तथा (Duniya ki 10 Sabse Mehngi Currency) के बारे में बताएंगे।

कुवैती दीनार

कुवैत देश की मुद्रा दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा है और इसका कारण यहां भारी मात्रा में पाए जानेवाले तेल का भंडार है जो कुवैत पूरी दुनिया में निर्यात करता है। इसका करेंसी कोड KWD है। 1 दीनार की कीमत भारत  के 240.58 रुपए के बराबर है। ये कीमत समय अनुसार घटते – बढ़ते रहती है।

बहरीन दीनार 

बहरीन की करेंसी भी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी में आती है। ये करेंसी कुवैती दीनार के बाद दूसरे नंबर पर है। इसका कारण इस देश द्वारा पूरी दुनिया में किए जानेवाले काले सोने का निर्यात है। एक बहरीन दीनार की कीमत 193.13 भारतीय रुपए है। इसका करेंसी कोड  BHD है।

ओमान रियाल

Advertisement

रियाल ओमान देश की करेंसी है जिसका करेंसी कोड OMR  है। यह दुनिया की तीसरी सबसे मजबूत करेंसी है। एक ओमान रियाल की कीमत 188.99 भारतीय रुपए  है।

जॉर्डन दीनार

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी की हमारी लिस्ट में अगला देश है जॉर्डन। इस देश की करेंसी को दुनिया की चौथी सबसे मजबूत करेंसी मन जाता है। इसका करेंसी कोड JOD है। 1 जॉर्डन दीनार की कीमत भारतीय मुद्रा में 102.88₹  है।

ब्रिटिश पाउंड

ब्रिटिश पाउंड दुनिया की पांचवीं सबसे मजबूत मुद्रा है।यह केवल यूनाइटेड किंगडम ही नहीं बल्कि इसके साथ – साथ अन्य कई देशों की भी मुद्रा है जैसे – जर्सी, साउथ जॉर्जिया, साउथ सैंडविच आइलैंड्स इत्यादि। इस मुद्रा को  स्टार्लिंग भी कहा जाता है। इसका करेंसी कोड GBP है। 1 ब्रिटिश पाउंड की कीमत 100.07 भारतीय रुपए है।

ये भी देखिये – 200+ Best Happy New Year 2022 Shayari in Hindi

ये भी देखिये – 300+ Best Happy New Year 2022 Photos & Images

Advertisement

ये भी देखिये – Best Happy New Year 2022 Wishes in Hindi

केमैन आइलैंड्स डॉलर

अपने पर्यटन स्थलों के लिए जाने  जानेवाले  केमैन आइलैंड्स की करेंसी विश्व की छठी सबसे मजबूत करेंसी है जिसका कोड KYD है। 1 केमैन आइलैंड्स डॉलर की कीमत 87.92 भारतीय रुपए है।

यूरोपियन यूरो

Advertisement

यूरोपियन यूरो यूएस डॉलर के बाद सबसे ज्यादा फेमस करेंसी है ऐसा बोले तो गलत नहीं होगा। इसलिए ये करेंसी भी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी की टॉप 10 लिस्ट में शामिल है। बता दें की इसका इस्तेमाल सभी यूरोपियन देशों के अलवा पूरी दुनिया में होता है इसी के कारण यूरोपियन करेंसी दुनिया की सातवीं सबसे मजबूत करेंसी है। इसका करेंसी कोड EUR है। एक यूरोपियन यूरो की कीमत 87.72 भारतीय रुपए है।

स्विस फ्रैंक 

स्विटज़रलैंड को दुनिया का सबसे खूबसूरत देश माना जाता है। महज 85 लाख की जनसँख्या वाले इस देश की खूबसूरती पुरे विश्व भर में प्रख्यात है। एहि कारण है की हर साल मिलियंस की संख्या में टूरिस्ट आते हैं। स्विट्जरलैंड की करेंसी का नाम है स्विस फ्रैंक। इसका करेंसी कोड CHF है तथा यह दुनिया की आठवीं सबसे मजबूत करेंसी है। 1 स्विस फ्रैंक की कीमत 80.99 भारतीय रुपए है। जिसके वजह से ये करेंसी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी लिस्ट में शामिल है।

यूएस डॉलर

दुनिया का सबसे ताकतवर देश माने जाना अमेरिका की करेंसी भी (Duniya Ki Sabse Mehngi Currency) की लिस्ट में शामिल है। अमेरिका की करेंसी यूएस डॉलर एक ऐसी मुद्रा है जिसके उपयोग पुरे विश्व भर में किया जाता है। ज्यादातर देशों में इस करेंसी का आसानी से इस्तेमाल होता है। यूएस डॉलर दुनिया की एक ऐसी करेंसी है जिसे लेके अगर आप किसी भी देश में जाते हैं तो आप दिक्कत में नहीं फंसेंगे क्यूंकि हर जगह इसकी वैल्यू है। इस करेंसी का कोड USD है और यह दुनिया की सबसे महंगी करेंसी की टॉप 10 लिस्ट में ये मुद्रा नवें नंबर पर आती है। बता दें की 1 यूएस डॉलर की कीमत अभी 72.89 भारतीय रुपए है। ये कीमत समय-समय पर घटते-बढ़ती रहती है।

Advertisement

कैनेडियन डॉलर

Advertisement

(Duniya Ki Sabse Mehngi Currency) करेंसी की लिस्ट में अब अगला नाम है कनाडा का, इस देश की करेंसी दुनिया की 10वीं सबसे मजबूत करेंसी है और इसको कैनेडियन डॉलर कहा जाता है। ये कनाडा की राष्ट्रीय मुद्रा है और इसका करेंसी कोड CAD है। 1 कैनेडियन डॉलर की कीमत 57.06 भारतीय मुद्रा है। पर ये कीमतें फिक्स नहीं होती है और समय समय पर इनका दाम बदलता रहता है। आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल (Duniya Ki Sabse Mehngi Currency ki Top 10 List) बहुत पसंद आया होगा, आप कमेंट करके अपने विचार भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।