ये हैं दुनिया के कुछ Interesting Facts, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप!

इस दुनिया से जुड़े कई ऐसे कई रोचक फैक्ट्स के बारे में सुना होगा, जिसे सुनते ही आप हैरान हो गए होंगे. इस आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे ही कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कुदरत की बनाई ये दुनिया जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रहस्यमय और रोचक भी है.आपने इस दुनिया से जुड़े कई ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में सुना होगा, जो लोगों को हैरान कर देते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको कई ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप उसपर यकीन करने से पहले कई बार सोचेंगे।

दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, समुद्र और रेगिस्तान एक साथ मिलते हैं. यह जगह है नामीबिया का वेस्ट कोस्ट. बता दें कि यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े 5 करोड़ साल से भी ज्यादा पुराना है. खास बात ये भी है कि यहां दिखने वाले रेत के टीले विश्व में सबसे बड़े हैं.
दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, समुद्र और रेगिस्तान एक साथ मिलते हैं। यह जगह है नामीबिया का वेस्ट कोस्ट बता दें कि यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े 5 करोड़ साल से भी ज्यादा पुराना है। खास बात ये भी है कि यहां दिखने वाले रेत के टीले विश्व में सबसे बड़े हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी हरियल एक ऐसा पक्षी है, जो अपना पैर कभी धरती पर नहीं रखता है. इन पक्षियों को ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल पसंद हैं. यह अक्सर अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं. अधिकतर हरियल पक्षी झुंड में ही पाये जाते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी की भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी हरियल एक ऐसा पक्षी है, जो अपना पैर कभी धरती पर नहीं रखता है। इन पक्षियों को ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल पसंद हैं। यह अक्सर अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं। अधिकतर हरियल पक्षी झुंड में ही पाये जाते हैं।

पूरे विश्व में पीने के पानी की किल्लत से तो हम सब वाकिफ हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा पीने लायक पानी है. उस देश का नाम है ब्राजील. ब्राजील में नवीकरणीय जल संसाधनों (Renewable water resources) की उच्चतम मात्रा है, जो कुल 8,233 घन किलोमीटर है.

पूरे विश्व में पीने के पानी की किल्लत से तो हम सब वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा पीने लायक पानी है। उस देश का नाम है ब्राजील, ब्राजील में नवीकरणीय जल संसाधनों (Renewable water resources) की उच्चतम मात्रा है, जो कुल 8,233 घन किलोमीटर है।

. मेघालय के मावल्यान्नांग गांव में बहने वाली 'उमंगोट नदी' जिसे भारत की सबसे साफ नदी कहा जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बता दें कि इस नदी में गंदगी करने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगता है.

मेघालय के मावल्यान्नांग गांव में बहने वाली ‘उमंगोट नदी’ जिसे भारत की सबसे साफ नदी कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बता दें कि इस नदी में गंदगी करने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगता है।