दवाइओं के पत्तों पर लाल रंग की पट्टी क्यों बनी होती है?

भारत एक ऐसा देश जहाँ बीमारियों की कमी नहीं है यहाँ अधिकांश लोग कुछ न कुछ बीमारी से ग्रसित है, जाहिर सी बात है की बीमारी से ग्रसित आदमी जल्द ठीक होना चाहता है। उसके लिये कुछ लोग डॉक्टर की सलाह लेते है और डॉक्टर के परामर्श से दवा खाते है लेकिन वही कुछ लोग ऐसे होते है जो Medicine बेचने वाले से दवा लेकर खा लेते है। अगर भारत की बात की जाए तो इसकी संख्या बहुत ज्यादा है जो Medicine वाले से दवा लेकर दवा खाते है।आज वैसे लोगों के लिए  यह Article है। यह आर्टिकल आपको बताएगी की कौन-कौन सी ऐसी दवा है जो बिना Doctor के परामर्श से नहीं खाना चाहिए, अगर आप इस प्रकार की दवा सेवन करते है तो आपकी जान को खतरा है।

कौन सी वह दवा है जिसे बिना Doctor के परमिशन से नहीं खाना चाहिए?

जिस Medicine पर Rx , NRx और XRx दवा रहता है।

• Rx

• NRx

• XRx

एंटीबायोटिक क्या होता है ?

एंटीबायोटिक वह दवा होती है जिसे लेने से आदमी जल्द ठीक हो जाता है। एक उदाहरण के तौर पर मान लीजिये की एक आदमी का बुखार हो गया है और वह सीधे Medicine वाले के पास चला जाता है और बोलता है की मुझे दवा दो तो Medicine वाले ने 3-4 दवा उसको दे दिया जिसमे एक Antibiotic , Gas और बुखार की दवा है। वह आपके दवा खा लिया और 1-2 दिन के बाद वह ठीक भी हो गया , जरा गौर करनी वाली बात है वह आदमी बोलता है की मुझे कमजोरी लग रह है। यह कमजोरी बहुत चीझ पर निर्भर करती है, लेकिन इसका एक कारण एंटीबायोटिक का सेवन भी है।

  अगर आप अपने जीवन काल में ज्यादा Antibiotic का सेवन करते है तो आप का शारीरिक क्षमता क्षीण हो जाता है। आपका शरीर का जो अंदुरुनी क्षमता है वह घटने लगता है।

एक Fact के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा Antibiotic दवा बेचीं जाती है, इस Lockdown में Antibiotic कंपनी 70% का ग्रोथ भारत में हुआ है। सरकार भी आपको एन्टीबॉयोटिक दवा लेने से मना करती है। लेकिन इस Lockdown में Antibiotic कंपनी की growth देखकर एक भयावह दृश्य लगता है।

Red line Medicine Strip

आखिर क्यों दवा के Strip पर लाल रंग की Line होती है ? 

दवा पर लाल रंग की पट्टी का मतलब होता है की वह दवा बिना Doctor के Permission के किसी मरीज को नहीं दिया जा सकता।

Rx , NRx और XRx  क्या होता है?

Rx का अर्थ क्या होता है – यह दवा Doctor के सलाह से लेनी चाहिए बिना डॉक्टर के सलाह से यह ना खरीदें।

NRx का अर्थ क्या है – जिन दवाइयों पर NRx लिखा होता है वह दवाई लेने का सलाह वही दे सकता है जिसके पास नशीली दवाओं का लइसेंस प्राप्त है।

XRx का अर्थ क्या है – इस दवा को मरीज सीधे Doctors से ले सकता है डॉक्टर खुद यह दवा देगा। मरीज इसे medical स्टोर से नहीं खरीद सकता। चाहें Doctor पर्ची पर भी ना क्यों लिखा हो आप Doctor से ही इस प्रकार की दवा लें।

आशा करता हु की यह लेख आपको पसंद आया होगा, यह Article अपने दोस्तों और अपने परिवार वाले के साथ जरूर Share करें।