Credit Card और Debit Card में क्या अंतर होता है? VISA, Master या Rupay Card आपके लिए कौन है बेस्ट?

Difference Between Debit Card and Credit Card: आज ज्यादातर लोगों के पास अपना खुद का Bank Account होता है, Bank Account होने से हमें कई तरह की सुविधाएँ मिलती है। उसमे एक सबसे बड़ी सुविधा जो मिलती है वो है Debit Card? भारत में ज्यादातर लोग Debit Card को ATM Card बोलते हैं जोकि कुछ हद तक सही भी है। पर असल में जब हम Bank खता खुलवाते हैं तो हमें Bank की तरफ से एक Debit Card दिया जाता है। इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की हम बिना बैंक की शाखा में गए ही, देश के किसी भी कोने से एटीएम मशीन की मदद से पैसे निकल सकते हैं।

इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यही है की अगर ये आपके पास हो तो आपको ज्यादा पैसे अपने साथ लेके जाने की जरुरत नहीं होती है। क्यूंकि हम कही से भी पैसे निकल सकते है। इस के वजह से आजकल लोग सफर करते या कही भी जाते वक्त कम ही कैश रखते है। जिस से खतरा भी कम होता है। Debit Card के साथ-साथ आजकल Credit Card का भी तेजी से क्रेज बढ़ा है। बहुत से लोग आज Credit Card ले रहे हैं और कई लोग इसे लेना चाहते हैं।

Credit card

Credit Card लेने की सबसे बड़ी वजह होती है की आपको एक ऐसा कार्ड दिया जाता है जिसमे पहले से फंडस होते है, टाइप के हिसाब से कार्ड की लिमिट भी होती है। उस लिमिट तक कार्डधारक जब चाहे पैसे खर्च कर सकता है, तथा उसे अधिकतम 50 दिनों तक का समय दिया जाता है की वो उस कार्ड के बिल को जमा कर दे। Debit Card से पैसे निकालने के लिए आपके बैंक खाते पैसे होने चाहिए पर Credit Card में ऐसा नहीं होता उस कार्ड में पहले से एक फिक्स रकम कार्ड धारक को इस्तेमाल के लिए दी जाती है।

Debit card और Credit Card में और भी कई तरह अंतर होते हैं। खान सर ने अपने ताजा वीडियो में Debit card और Credit Card में सब कुछ बताया है इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया का VISA Card, RUPAY Card और Master Card क्या होते हैं, निचे क्लिक करके आप वो वीडियो देख सकते हैं।

Red Play बटन पर क्लिक करके देखिये खान सर का पूरा वीडियो!

इस वीडियो में आपको Debit card और Credit Card सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।