कभी बचपन में भैंस चराती थी ये लड़की, आज है IAS, जानिए इनकी सफलता की कहानी

[Success Story of IAS C Vanmathi] प्रत्येक वर्ष लाखों प्रतियोगी यूपीएससी परीक्षा में सम्मिलित होते हैं लेकिन उनमें से केवल 0.2% ही अपने सपने को साकार करने में सफल हो पाते हैं। इनमें से कई प्रतियोगी ऐसे होते हैं जो सुख-सुविधाओं की कमी के बावजूद अपने कठिन परिश्रम के कारण यूपीएससी में सफलता हासिल करते हैं और यह साबित के देते हैं कि कोई अगर मेहनत और लगन से परिश्रम करे तो निश्चित ही वो अपना लक्ष्य हासिल कर सकता है। आज हम बात करेंगे ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी सी. वनमती की जिन्होंने सुख – सुविधाओं से वंचित होते हुए भी यूपीएससी में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा किया।

C Vanmathi IAS Success Story in Hindi

(C Vanmathi) का बचपन गरीबी में गुजरा। उनका परिवार केरल के इरोड जिले से आता है, जहां उनके पिता ड्राइवर थे तथा उनका पूरा परिवार पशुपालन करता था। सी. वानमती भी बचपन में पशुओं को चारा दिया करती थीं तथा उन्हें चराया करती थीं। वानमती पढ़ाई में बचपन से ही होशियार थीं। 12 वीं कक्षा के बाद उनके संबंधियों ने उनके परिवार पर उनकी शादी को लेकर दबाव बनाया लेकिन वानमती का सपना आईएएस बनने का था।

C Vanmathi Husband, Biodata and Life Story

(C Vanmathi) को आईएएस बनने की प्रेरणा टीवी सीरियल गंगा यमुना सरस्वती से मिली जिसमें नायिका आईएएस अधिकारी थी तथा उसी दौरान उनके स्कूल में जिला कलेक्टर का दौरा हुआ, जिसके बाद से उन्होंने ठान लिया कि वे आईएएस अधिकारी बन अपने घर की स्थिति बदलेंगी। वनमती ने कंप्यूटर एप्लिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपनी परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए एक प्राइवेट बैंक में जॉब किया तथा साथ ही साथ उन्होंने यूपीएससी की तैयारी भी जारी रखी।

C Vanmathi Biography in Hindi

उन्हें अपने पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और वर्ष 2015 में अपने दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर अपने आईएएस अधिकारी बनने के सपने को पूरा किया। इस दौरान इंटरव्यू के दो दिन पहले (C Vanmathi) के पिता की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। लेकिन अपने पिता की देखभाल करने के साथ साथ ही उन्होंने इंटरव्यू दिया तथा अपने सपने को पूरा किया। एक इंटरव्यू के दौरान  वनमति ने अपने सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया।

C Vanmathi Success Story जिसमें उन्होंने कहा कि जहां उनके आस पास के गांवों में लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दी जाती थी वहीं उनके पिता ने उन्हें अपने जीवन का निर्णय करने का अधिकार उन्हें स्वयं दिया था जिसके बदौलत ही उन्होंने अपने सपने को पूरा किया। (C Vanmathi) की आईएएस बनने की कहानी उन सभी के लिए एक उदाहरण है जिनका सपना यूपीएससी की परीक्षा में सफल होना है।

[Success Story of IAS C Vanmathi]

(C Vanmathi) ने यह साबित कर दिया कि कोई भी व्यक्ति अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा कर सकता है बस उसे जरूरत है कठिन परिश्रम और सही रणनीति की।