खान सर के नाम दर्ज हुआ सबसे बड़ा रिकॉर्ड, बड़े-बड़े महारथी भी हो गए पीछे, क्लिक करके जानिए!

पटना के खान सर आज किसी भी परिचय के मोहताज के नहीं है। खान सर पिछले 15 महीने से रेगुलरली ऑनलाइन YouTube तथा अपने एप के माधयम से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इतने कम समय में ही खान सर आज अपने राज्य बिहार ही नहीं बल्कि भारत सहित पुरे विश्व में मशहूर हो रहे हैं। खान सर आज एक ऐसा नाम बन चुके हैं जो शिक्षा जगत में तेजी से बुलंदियों को छू रहा है।

बता दें की पटना में खान जीएस रिसर्च सेण्टर नाम से कोचिंग चलाने वाले खान सर, इस समय भारत के सबसे मशहूर शिक्षकों में से एक है। कोरोना की वजह से पिछले वर्ष मार्च के महीने में, भारत में सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा सरकार द्वारा कर दी गयी थी। ऐसे में देश की सभी शैक्षणिक सस्थाएं भी बंद हो गयी थी। कॉलेज और स्कूल सहित कोचिंग सेंटर्स को भी पुरे भारत में बंद कर दिया गया था। ऐसे में खान जीएस रिसर्च सेण्टर के फाउंडर खान सर के दिमाग में ऑनलाइन पढ़ाने का विचार आया।

खान सर बताते हैं की लॉक डाउन होने के बाद उन्हें बच्चों को पढ़ाने का कोई दूसरा उपाय नहीं दिख रहा था। ऐसे में खान सर ने उनके बंद पड़े YouTube चैनल पर फिर से पढ़ना शुरू कर दिया। मालूम हो की खान सर पहले भी कभी कभी ऑनलाइन पढ़ते थे पर उन्होंने उसे किन्हीं वजहों से बंद रखा था। पर लॉक डाउन होते ही खान सर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने लगे। देखते ही देखते मई का महीना आ गया और इसी महीने में खान सर कई वीडियोज एक साथ तेजी से वायरल होने लगे।

खान सर के वीडियोज को बच्चों के अलवा कई फिल्मी सितारों जैसे अनुपम खेर और कई आईएएस अफसरों ने शेयर किया तथा उनके पढ़ाने के अंदाज की तारीफ भी की। खान सर बहुत कम समय में बहुत बड़ी संख्या में लोगों के बीच अपनी पहचान बना पाए, उसका सबसे बड़ा कारण है खान सर का सधारण और बोल चाल की की भाषा में पढ़ाने का उनका अंदाज। खान सर कभी भी अपने क्लासेज में हार्ड वर्ड्स का इस्तेमाल नहीं करते और जितना हो सके वो बच्चों को साधारण भाषा में ही पढ़ाते हैं। यही कारण है की खान सर से बच्चे आसानी से किसी भी टॉपिक को समझ लेते हैं।

बच्चे के अलवा खान सर के वीडियोज को आज हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। खान सर की क्लासेज बोरिंग बिलकुल नहीं होती और बीच बीच में वो माहौल को हल्का करने के लिए फनी बातें भी बोलते हैं। जिसके कारण खान सर से आज सभी पढ़ना चाहते हैं। देखते देखते 1 साल बीत चुके हैं, खान सर के नाम अब एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हो चूका है।

Red Play बटन पर क्लिक करके जानिए खान सर ने कौन सा रिकॉर्ड बना दिया है।

खान सर अभी अपने YouTube चॅनेल और एप के जरिये बच्चों को इस कोरोना की घरी में भी पढ़ा रहे हैं। खान सर कहते हैं की उनका सपना है की इस देश में शिक्षा को इतना सस्ता कर दिया जाए की गरीब से गरीब इंसान भी पढाई से दूर ना हो पाए।