खुल गया बरमूडा ट्राइंगल का राज, खान सर से जानिए आखिर यहाँ क्यों गायब हो जाते हैं जहाज?

[Bermuda Triangle Mystery in Hindi] इस पृथ्वी पर कई ऐसे रहस्य हैं जिनको आज तक इंसान सुलझा नहीं पाया है, कई रहस्यों के बारे में वैज्ञानिक आज भी खोज कर रहे हैं। हम इस वक्त साल 2021 में है। तकनीक के इस काल में भी सभी चीजों का पता लगा पाना इतना आसान नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ही अनसुलझे रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको सुलझाने के लिए सैंकड़ों वैज्ञानिक सालों से काम कर रहें हैं।

अटलांटिक महासागर में स्थित बरमूडा ट्राइंगल के बारे में अभी हम बात करने जा रहे हैं। ऐसा कहा जाता है की इस ट्राइंगल के ऊपर से कोई भी हवाई जहाज या फिर पानी के रास्ते से कोई शिप गुजरती है, तो ये बरमूडा ट्राइंगल उन्हें निगल जाता है। भूतकाल में ऐसी कई घटनाएं हुई जो इस जगह को रहस्मई और डरवाना बना देती है।

बता दें की ये रहस्मई स्थान बरमूडा ट्राएंगल अमेरिका के फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा तीनों को जोड़ने वाला एक ट्रायंगल यानी त्रिकोण है। ऐसा माना जाता है की इस रहस्मई स्थान पर पहुंचते ही बड़े से बड़ा समुद्री और हवाई जहाज गायब हो जाता है। इस ट्राएंगल के पास पह‌ुंचते ही न तो जहाज मिलता है और न ही उसके यात्री।

इस जहाज से जुडी एक घटना सबसे पहले तब खबर में आयी थी, जब मैरी सेलेस्टी नाम का एक व्यापारिक जहाज बरमूडा ट्राएंगल क्षेत्र में लापता हो गया था। मालूम हो की 4 दिसम्बर 1872 को ये जहाज अटलांटिक महासागर में मिला था। हालाँकि इस जहाज पर बैठे यात्री और और यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों का कोई आता पता भी नहीं चला।

शुरुवात में लोगो ने सोचा की ये जहाज समुद्री डाकुओं द्वारा लूट लिया गया होगा। लेकिन जब इस जहाज की तलाशी ली गयी तो सभी कीमती सामान जहाज पर मौजूद थे, जिसके वजह से ये थ्योरी भी गलत साबित हो गयी थी। मैरी सेलेस्टी जहाज के गायब होने के बाद फिर से 1881 में एक जहाज के गायब होने की खबर बरमूडा ट्रायंगल से आयी थी।

आपको बता दें की इस क्षेत्र से गुजरने वाले कई हवाई जहाज भी लापता हो गए थे और बाद में उनका कोई पता भी नहीं लग पाया था। एक वेबसाइट की माने तो बरमूडा ट्राइंगल से फ्लाईट 19, स्टार टाईगर, डगलस डीसी-3 इतने हवाई जहाज अब तक बरमूडा ट्रायंगल से गायब हो चुके हैं।

इस जगह पर जहाजों के गायब होने पर कई वैज्ञानिकों ने काफी खोज पर कुछ खास नतीजा नहीं निकल पाया। बाद में हुए एक खोज में पाया गया की बरमूडा ट्राइंगल के पास एक अलग तरह का कोहरा चाय होता है, जिससे जहाज अपने रास्ते से भटक जाते हैं। जहाजों के गायब होने का एक और कारण यह बताया जाता है कि बरमूडा ट्राइंगल में मीथेन गैसों का भंडार है। इससे पानी का घनत्व कम हो जाता है जिसके कारण यहाँ आने वाले जहाज धीरे-धीरे पानी में समाने लगते है और आखिर डूब जाते हैं।

इस जगह को लेकर कई अफवाहें भी उर चुकी है,  एक अफवाह ऐसी भी आयी थी की यह क्षेत्र में एलियन्स का रिसर्च सेंटर है। एलियनों को बाहरी दुनिया के लोगों का इस क्षेत्र में प्रवेश करना बिलकुल भी पसंद नहीं है, यही कारण है की वो यहाँ आने वाले जहाजों को गायब कर दुनिया को यहाँ ना आने का संदेश देते हैं।

Red Play बटन पर क्लिक करके जानिए बरमूडा ट्राइंगल का रहस्य खान सर से