Air Force Group X 2021- कैसे Exam क्रैक करें?

Airforce Group X की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब खत्म हो गयी है। अब इसकी लिखित परीक्षा 18 से 22 अप्रैल के बीच आयोजित की गयी है। अभी कुछ दिन शेष बचा है परीक्षा में , सभी के मन में यह प्रश्न होगा की कैसे एग्जाम की तैयारी करें की एक बार में एग्जाम क्रैक कर जाएं। एग्जाम को क्रैक करने के लिए सबसे पहले अपने आप को तैयार  करना होगा अपना माइंडसेट को ऐसे बनाना होगा की हाँ हम एग्जाम क्रैक कर सकते हैं जब आप ठान लेते हो किसी चीझ को करना तो आप उसे करके ही वापस आतें हो।

एग्जाम को क्रैक करने के लिए, आपको सबसे पहले Airforce X Group के Syllabus को देखना और समझना होगा की सिलेबस क्या है ,कहाँ से Questions पूछे जाते हैं और यह Questions किस प्रकार का रहता है। कितना नंबर के Questions पूछे जातें हैं साथ में आपको पिछले कुछ सालो के Pattern को देखना होगा। इससे से आपको एक Idea लग जाएगा की किस प्रकार से Questions मेन Exam में पूछे जाते है।

Airforce X के लिए सिलेबस है काफी महत्पूर्ण :

AirForce Group X  के लिए : 10+2 का सिलेबस रहता है जिसमें से मेन एग्जाम में Physics , Maths , और  English से प्रश्न पूछे जाते है।

English का सिलेबस :  AirForce X Group में English से संबधित 20 अंकों के Questions पूछे जाएंगे। यह प्रश्न ग्रामर से होंगें जिसमे आपसे विभिन्न प्रकार के कॉमन एरर पूछे जाते है। यह कॉमन एरर नाउन, प्रोनाउन, एडजेक्टिव, वर्ब, एडवर्ब, सब्जेक्ट वर्ब एग्रीमेंट के कॉमन एरर पूछे जाते है। आपसे ग्रामर में वॉयस, नरेशन, ऐडम्स फेरेजेज़, स्पेलिंग एरर, मॉडल्स क्लॉज़, वर्ड फार्मेशन, के भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

Maths का सिलेबस :   

AirForce Group X में Maths से संबधित 25 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे यह प्रश्न ट्रिगोनोमेट्री, मैट्रिसेज़, नंबर सिस्टम, बैनोमल थ्योरम, स्ट्रैट लाइन, थ्री दे ज्योमेट्री, वेक्टर, प्रोबाबलिटी इस से संबधित प्रश्न होंगें।

Physics का सिलेबस : 

AirForce Group X में Physics से संबधित 25 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे यह सवाल इन विषय वस्तु से रहेंगे मेजरमेंट, कीनेमेटीक्स, लॉ ऑफ मोशन, एनर्जी पावर, लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन, फाॅर्स, ग्रेविटी, लॉ ऑफ़ फाॅर्स, मैटर्स, एलेक्ट्रोमग्नेटिक्स वेव्स, लाइट, ऑप्टिक्स, नुक्लेउस से संधित Main Exam में प्रश्न आएंगे।

कैसे Exam Crack करें?

सबसे पहले ध्यान से आप सिलेबस को पढ़े। पढ़ने के बाद एक पेन पेपर उठाएं और फिर सोचे की आप किस किस टॉपिक्स को पढ़ लिया है उस टॉपिक्स को एक पेपर पर लिख लें जिस टॉपिक्स को आप नहीं पढ़े हो उस टॉपिक्स को पढ़ें। फिर जो टॉपिक्स आप पहले से पढ़ लिए है उनका Questions बनाते रहे। जो टॉपिक्स आप पढ़ना शुरुआत किया है उस टॉपिक्स का Theory पाठ पढ़कर खतम कर दे और फिर Questions को Solve करें।

10 अप्रैल तक आप पूरी तरह से सभी विषय को पढ़ ले और फिर एक ऑनलाइन Set Exam दें फिर आप देखे की कहाँ आपने गलती की उसको सुधार करें। 12 April तक फिर आप एक ऑनलाइन Set एग्जाम दे और चेक करें कहाँ आपने गलती की फिर सुधार करें।

Pro Tips: Exam के एक दिन पहले अच्छे से सोए Exam के एक दिन  पहले कुछ भी ना पढ़े।